समाचार
पाकिस्तान ने हाफिज़ सईद के घर के बाहर हुए धमाके का आरोप भारत के रॉ पर लगाया

लाहौर में कुख्यात आतंकवादी हाफिज़ सईद के आवास के बाहर हुए बम धमाके का आरोप रविवार (4 जुलाई) को पाकिस्तान ने भारत पर लगाया है। देश के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) मुईद यूसुफ ने कहा कि इसके पीछे एक भारतीय नागरिक का हाथ है।

न्यूज़-18 की रिपोर्ट के अनुसार, यूसुफ ने पंजाब पुलिस प्रमुख और सूचना मंत्री फवाद चौधरी के साथ प्रेसवार्ता को संबोधित करते हुए कहा कि हमले का मास्टरमाइंड “एक भारतीय नागरिक है, जिसका भारतीय खुफिया एजेंसी रॉ से संबंध है।”

उन्होंने कहा, “आतंकियों के पास से बरामद किए गए इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों, फॉरेंसिक विश्लेषण के माध्यम से हमने मुख्य मास्टरमाइंड और हमले के संचालकों की पहचान की है। हमें यह बताने में कोई संदेह नहीं कि मुख्य आरोपी रॉ से संबंधित एक भारतीय नागरिक है और वर्तमान में भारत में है।”

हालाँकि, इन सब जानकारियों के मध्य पाकिस्तान ने कथित आतंकवादी की पहचान उजागर नहीं की। यूसुफ ने कहा कि सरकार के पास काल्पनिक नाम, वास्तविक पहचान और संदिग्धों के स्थान के बारे में जानकारी है।

प्रधानमंत्री इमरान खान ने ट्वीट करके बताया कि उन्होंने स्वयं जाँच के निष्कर्षों के बारे में जानकारी देने के निर्देश दिए थे। उन्होंने कहा था कि नागरिक और सैन्य खुफिया एजेंसियों के मध्य समन्वय से आतंकवादियों और उनके अंतरराष्ट्रीय संबंधों की पहचान की गई है।

बता दें कि हाफिज़ सईद लाहौर के जिस जौहर टाउन क्षेत्र में रहता था, वहाँ उसके घर के पास 23 जून को बड़ा विस्फोट हुआ। इसमें चार के मारे जाने की पुष्टि हुई, जबकि 17 लोग गंभीर रूप से घायल हो गए थे।