समाचार
काली सूची से बचने के लिए पाकिस्तान ने हाफिज़ सईद के चार आतंकी गिरफ्तार किए

अंतर्राष्ट्रीय संस्था वित्तीय कार्रवाई कार्य बल (एफएटीएफ) द्वारा काली सूची में डाले जाने से बचने के लिए पाकिस्तान ने दिखावा करते हुए गुरुवार को आतंकी हाफिज़ सईद के चार आतंकियों को गिरफ्तार कर लिया।

दैनिक भास्कर की रिपोर्ट के अनुसार, इमरान खान सरकार ने चारों आतंकियों के नाम जफर इकबाल, हाफिज़ याह्या अजीज़, मोहम्मद अशरफ और इकबाल सलाम बताए हैं, जिनके जमात-उद-दावा और लश्कर-ए-तैयबा के आतंकी होने की बात कही जा रही है।

पाकिस्तान के काउंटर टेररिज्म डिपार्टमेंट (सीटीडी) ने कहा, “जमात-उद-दावा और लश्कर से जुड़े लोगों के खिलाफ यह कार्रवाई नेशनल एक्शन प्लान (एनएपी) के तहत आवश्यक थी। इन्हें आतंकियों को धन मुहैया करवाने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है। जमात और लश्कर प्रमुख हाफिज़ सईद पहले ही जेल में बंद है।”

बता दें कि काली सूची में डाले जाने के डर के चलते पाकिस्तान ने यह कार्रवाई की है। बीते दिनों एफएटीएफ से जुड़े एशिया पैसिफिक ग्रुप (एपीजी) ने माना था कि पाकिस्तान 40 में से 32 मानकों पर खरा नहीं उतरा है। उसने मनी लॉन्ड्रिंग और आतंकियों को धन मुहैया कराने के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की है।

पड़ोसी देश को फिलहाल अभी ग्रे सूची में डाला गया है। 12 से 15 होने वाली बैठक में अगर वह सभी बिंदुओं के मानक पूरा करने में असफल पाया गया तो उसे काली सूची में डाल दिया जाएगा। ऐसे में वित्तीय संकट में जूझ रहे पाकिस्तान की स्थिति और खराब हो सकती है।