समाचार
पाकिस्तानी जनरल ने चंद्रयान-2 की लागत बताई 100 गुना, गणित के ज्ञान पर उड़ा मज़ाक

भारत के चंद्रयान-2 की आलोचना करने पर सोशल मीडिया पर पाकिस्तान को फिर शर्मिंदगी झेलनी पड़ी है। इस बार हँसी के पात्र पाकिस्तानी सेना के मीडिया विंग प्रमुख मेजर जनरल आसिफ गफूर बने हैं, जिन्होंने ट्विटर पर चंद्रयान की असली लागत को 100 गुना ज्यादा बता दिया था।

गफूर ने ट्वीट किया, “भारत का चंद्रयान-2 से संपर्क टूट गया है और उसने 900 अरब रुपये गवाँ दिए।” संख्या का यह बड़ा हेर-फेर मेजर जनरल को भारी पड़ गया और वह ट्विटर यूज़र्स के निशाने पर आ गए।

दरअसल, चंद्रयान-2 का वास्तविक बजट केवल 978 करोड़ रुपये था, जो अंतर-राष्ट्रीय संख्या के हिसाब से 9.78 अरब रुपये होगा। आसिफ गफूर ने इस संख्या को 9.78 अरब की जगह 900 अरब बताकर ट्वीट कर दिया था। इसके बाद गणित के ज्ञान को लेकर भी लोगों ने उनका मज़ाक उड़ाना शुरू कर दिया था।

आसिफ गफूर के गणित के ज्ञान को लेकर ट्वीट करने वालों की थोड़ी ही देर में बाढ़-सी आ गई थी। हालाँकि, यह कोई पहला अवसर नहीं था, जब भारत के चंद्रयान-2 की आलोचना करने पर कोई पाकिस्तानी हस्ती बुरी तरह ट्रोल हुई हो।

इससे पूर्व, पाकिस्तान के विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री फवाद चौधरी को भी चंद्रयान-2 की आलोचना पर अपने देश के ही लोगों से फटकार खानी पड़ी थी। उन्होंने ट्वीट किया था, “भारत का खिलौना चंद्रमा की बजाय मुंबई में उतर गया। जो काम आता नहीं, पंगा नहीं लेते ना….डियर इंडिया।”

इसके बाद ट्विटर यूज़र्स ने उनके एक पुराने ट्वीट को निकालकर लगातार उन्हें ट्रोल करना शुरू कर दिया, जिसमें उन्होंने दावा किया था, “पाकिस्तान ने दुनिया के सर्वश्रेष्ठ आत्मघाती हमलावरों को तैयार किया है।”