समाचार
ऑक्सीजन एक्सप्रेस ट्रेन करीब 70 टन के चार टैंकरों को लेकर रायगढ़ से दिल्ली पहुँची

एक ऑक्सीजन एक्सप्रेस ट्रेन आज (मंगलवार) करीब 70 टन ऑक्सीजन की कुल क्षमता वाले चार टैंकरों को लेकर छत्तीसगढ़ के रायगढ़ से दिल्ली पहुँची।

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने अपने ट्विटर अकाउंट के माध्यम से इस विकास को सार्वजनिक किया और कहा, “ऑक्सीजन एक्सप्रेस राजधानी के मरीजों के लिए छत्तीसगढ़ के रायगढ़ से दिल्ली पहुँची है। भारतीय रेलवे कोविड-19 के खिलाफ सामूहिक लड़ाई में कोई कसर नहीं छोड़ रही है और देशभर में जीवन रक्षक संसाधनों की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित कर रही है।”

रिपोर्टों के अनुसार, इस ऑक्सीजन को अब दिल्ली सरकार द्वारा विभिन्न अस्पतालों में वितरित किया जाएगा। इससे पूर्व, रेल मंत्रालय ने अंगुल, कलिंगनगर, राउरकेला और रायगढ़ से चिकित्सा ऑक्सीजन को दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में ले जाने की योजना की घोषणा की थी।

गौर करने वाली बात है कि कुछ दिन पहले ही खाली टैंकरों की पहली ट्रेन मुंबई के विजाग के लिए रवाना हुई थी। रेलवे ने पूरे भारत के विभिन्न राज्यों में 302 मीट्रिक टन (एमटी) चिकित्सा श्रेणी की ऑक्सीजन सुरक्षित रूप से पहुँचाई है।

154 मीट्रिक टन अधिक तरल चिकित्सा ऑक्सीजन (एलएमओ) लेकर चलने के साथ मंगलवार सुबह तक लगातार जारी 450 मीट्रिक टन आपूर्ति को पार करने की ऑक्सीजन एक्सप्रेस की योजना बनाई गई थी।