समाचार
प्रधानमंत्री को वैज्ञानिकों ने दी जानकारी, “30 से अधिक वैक्सीन की जा रहीं विकसित”

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को वैज्ञानिकों ने मंगलवार ( 5 मई) को जानकारी दी कि कोरोनावायरस की करीब 30 से अधिक वैक्सीनों को विकसित करने का काम विभिन्न चरणों में चल रहा है, जिन्हें परीक्षण के लिए भी ले जाया जाने वाला है।

टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार, प्रधानमंत्री को इस बारे में वैज्ञानिकों ने कोरोना की वैक्सीन विकसित करने, औषधि खोज, रोग-निदान और परीक्षण पर हुई एक कार्यबल की बैठक के दौरान सूचित किया था। उन्होंने बताया कि कोविड-19 मरीजों के उपचार के लिए चार मौजूदा दवाओं को फिर से तैयार किया जा रहा है।

आधिकारिक बयान में कहा गया, “नरेंद्र मोदी ने वैक्सीन विकास, दवा खोज, निदान और परीक्षण को लेकर हुई बैठक में भारत के प्रयासों की वर्तमान स्थिति की समीक्षा की। उन्हें बताया गया कि कोविड-19 विरोधी तत्व पौधों में ढूंढे़ जा रहे हैं, जिनसे वैक्सीन बनाने में मदद ली जा सकती है।”

इसके अलावा, नई तरह की दवाएँ बनाई जा रही हैं और साथ में प्रयोगशाला में उनकी जाँच की जा रही है। अकादमिक शोध संस्थान, उद्योग और सरकार एक साथ मिलकर जल्द और प्रभावी दवा बनाने में जुटे हुए हैं।” इस पर प्रधानमंत्री ने कहा, “एक मानक संचालन प्रक्रिया में इस तरह के समन्वय और गति को अंतः स्थापित किया जाना चाहिए।”

सरकार ने प्रधानमंत्री के हवाले से कहा, “संकट की इस घड़ी में जितना संभव हो वैज्ञानिक कार्यप्रणाली को हमें अपनी दिनचर्या में शामिल करने लेना चाहिए।”