समाचार
भारत के कोविन को अपनाने के लिए मैक्सिको सहित 20 से अधिक देशों ने रुचि दिखाई

अपना स्वयं का कोविड-19 टीकाकरण अभियान चलाने के लिए दुनिया भर के 20 से अधिक देशों ने भारत के कोविन मंच को अपनाने में रुचि दिखाई है।

पीटीआई की रिपोर्ट के अनुसार, इसके परिणामस्वरूप देश कोविन की विकास की कहानी को वियतनाम, पेरू, मैक्सिको, इराक, डोमिनिकन गणराज्य, पनामा, यूक्रेन, नाइजीरिया, संयुक्त अरब अमीरात, युगांडा सहित कई देशों के साथ साझा करेगा।

इस मंच को जानने की सुविधा के लिए स्वास्थ्य मंत्रालय 30 जून को विदेश मंत्रालय और राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण के साथ एक वर्चुअल कोविन वैश्विक संगोष्ठी का आयोजन करेगा। इसमें विश्व भर के स्वास्थ्य और प्रौद्योगिकी विशेषज्ञों के भाग लेने की अपेक्षा है।

कोविन के अध्यक्ष डॉ आरएस शर्मा ने कहा, “एक वैश्विक सम्मेलन में भारत डिजिटल मंच के माध्यम से कोविड-19 से लड़ने के लिए सार्वभौमिक टीकाकरण के संबंध में अपने अनुभव को साझा करेगा। भारत ने कोविड टीकाकरण की रणनीति, कार्यान्वयन, निगरानी और मूल्यांकन के लिए केंद्रीय आईटी प्रणाली के रूप में को-विन विकसित किया था।”

इस मंच ने सोमवार (21 जून) को टीकाकरण का कीर्तिमान बनाया है। देश में कल कुल 85 लाख से अधिक लोगों का टीकाकरण किया गया, जो एक दिन में भारत का सर्वोच्च आँकड़ा है।