समाचार
असम- एनआरसी की अंतिम सूची में शामिल नहीं किए गए 19 लाख से अधिक लोग

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने राष्ट्रीय नागरिक पंजी (एनआरसी) की अंतिम सूची शनिवार को जारी कर दी। इसमें 3,11,21,004 लोगों के नाम सूची में शामिल हैं। 19,06,657 लोगों को इसमें शामिल नहीं किया गया है। एनआरसी के जिला संयोजक ने कहा, “सूची में शामिल न होने वालों में वे भी हैं, जिन्होंने अपने दावे पेश नहीं किए थे।”

अमर उजाला की रिपोर्ट के अनुसार, असम में नागरिकता पहचान का काम सर्वोच्च अदालत की निगरानी में हुआ है। सूची के परिणामों से संतुष्ट न होने वाले लोग विदेशी न्यायाधिकरण में अपील कर सकते हैं। केंद्र सरकार ने भी सूची में शामिल नहीं होने वालों को परेशान ना होने और उनकी हरसंभव मदद करने का भरोसा दिया है।

सूची जारी होने के बाद संवेदनशील इलाकों में धारा 144 लागू कर दी गई है। राज्य में सुरक्षाबलों की 218 कंपनियों को तैनात किया गया है। डीजीपी ने सख्त आदेश दिए हैं, “अगर कोई अफवाह फैलाने या माहौल बिगाड़ने का काम करता है तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।”

मालूम हो कि सर्वोच्च न्यायालय ने साल 2013 में एनआरसी अपडेट करने का आदेश दिया था, ताकि बोनाफाइड नागरिकों की पहचान की जा सके और अवैध अप्रवासियों को बाहर निकाला जा सके।