समाचार
रेलवे प्लेटफॉर्मों व यार्डों पर 170 से अधिक अवैध धार्मिक संरचनाएँ मौजूद हैं- रेल मंत्री

भारतीय रेलवे के सभी क्षेत्रों में प्लेटफॉर्मों और यार्डों पर दरगाहों, मस्जिदों और मंदिरों के रूप में करीब 179 अवैध धार्मिक संरचनाएँ मौजूद हैं। केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने यह जानकारी शुक्रवार (30 जुलाई) को राज्यसभा में दी।

रेल मंत्री ने अपने उत्तर में कहा, “रेलवे प्रशासन ने रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) के साथ स्थानीय प्रशासन और सरकारी रेलवे पुलिस (जीआरपी) की सहायता से सभी स्टेशन प्लेटफॉर्मों या यार्डों से इन अवैध धार्मिक संरचनाओं को हटाने का प्रयास किया है।”

उन्होंने कहा कि भविष्य में विस्तार को रोकने के लिए इन अवैध धार्मिक संरचनाओं को दर्ज किया गया और नियमित रूप से इनकी निगरानी की गई।

हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, इसके अतिरिक्त मंत्री ने सार्वजनिक आंदोलन, राज्य सरकार से असहयोग और ऐसे अवैध धार्मिक संरचनाओं को हटाने के लिए रेलवे प्रशासन द्वारा सामना की जाने वाली कानून व्यवस्था के मुद्दों जैसी कठिनाइयों को भी सूचीबद्ध किया।

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा, “रेलवे धार्मिक संरचना समिति के सदस्यों को अपने धार्मिक ढाँचे के स्थान को रेलवे क्षेत्रों के बाहर अन्य स्थानों पर स्थानांतरित करने के लिए राजी करके इस मुद्दे को सौहार्दपूर्ण ढंग से सुलझाने का प्रयास करता है।”