समाचार
ओरेकल-टिकटॉक समझौते में बाइटडांस के पास रहेगा स्वामित्व, डाटा अमेरिका के पास

अमेरिका में सुरक्षा के लिहाज से खतरा माने जा रहे लोकप्रिय वीडियो-शेयरिंग ऐप टिकटॉक के लिए चीनी कंपनी बाइटडांस लिमिटेड अपनी ऐप यूनिट में बहुसंख्यक स्वामित्व की हिस्सेदारी को बनाए रखने के लिए यूएस की सॉफ्टवेयर और परामर्श सेवाओं वाली फर्म ओरेकल के पास साझेदारी के लिए पहुँची है।

द वॉल स्ट्रीट जर्नल की रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने बाइटडांस को टिकटॉक के परिचालन की जिम्मेदारी यूएस कंपनी को सौंपने या काली सूची में डाले जाने के जोखिम को लेकर आगाह किया था। अब बीजिंग स्थित कंपनी ने पुष्टि की है कि उसने टिकटॉक के यूएस ऑपरेशंस पर ओरेकल से एक साझेदारी प्रस्ताव स्वीकार कर लिया है।

अमेरिकी ट्रेजरी विभाग ने सोमवार (14 सितंबर) को घोषणा की कि ट्रम्प प्रशासन समझौते की व्यापक राष्ट्रीय सुरक्षा समीक्षा करेगा। डब्ल्यूएसजे की रिपोर्ट के अनुसार, ओरेकल टिकटॉक के अमेरिकी प्रौद्योगिकी साझेदार के रूप में रहेगा, जबकि बाइटडांस टिकटॉक के वैश्विक व्यापार में बहुलांश स्वामित्व हिस्सेदारी को बनाए रखना जारी रखेगा।

अमेरिकी कंपनी टिकटॉक के मालिक के रूप में अधिग्रहण करेगी। हालाँकि, उस कंपनी में अल्पसंख्यक हिस्सेदारी लेने वाला ओरेकल बाइटडांस की एक इकाई ही बना रहेगा। नई इकाई में एक स्वतंत्र निरीक्षण होगा और बाइटडांस से दूरी बनाए रखी जाएगी।

बाइटडांस टिकटॉक के अमेरिकी उपयोगकर्ताओं के डेटा को ऑरेकल के क्लाउड-कंप्यूटिंग इन्फ्रास्ट्रक्चर और उसके पास रखेगा, जो केवल अमेरिका की जानकारी में ही होगा।

इस सौदे को अंतिम रूप देने से पहले ट्रम्प प्रशासन की अनुमति लेनी होगी। कमेटी ऑन फॉरेन इन्वेस्टमेंट इन यूनाइटेड स्टेट्स (सीएफआईयूएस) संभावित राष्ट्रीय सुरक्षा जोखिम को लेकर इस सौदे की जाँच करेगी। यदि ट्रम्प प्रशासन इस सौदे को खारिज कर देता है तो बायडांस को फिर से नए साझेदार की तलाश करनी पड़ सकती है।