समाचार
भारत में ऑनलाइन भोजन डिलिवरी बाज़ार 2023 तक हो जाएगा 17 अरब डॉलर के पार

बिज़नेस कंसल्टेंसी फर्म मार्केट रिसर्च फ्यूचर के द्वारा किए गए एक अध्ययन के अनुसार भारत में ऑनलाइन खाना भेजने का बाज़ार साल 2023 तक 17.02 अरब डॉलर तक पहुँच जाएगा, क्योंकि यह बाजार 16 प्रतिशत सालाना की दर से बढ़ रहा है, बिज़नेस लाइन  ने रिपोर्ट किया।

इस अध्ययन में बताया गया है कि मेट्रो शहरों में काम करने वाली महिलाओं की बढ़ती गिनती के कारण इस बाज़ार में इतनी वृद्धि हुई है। “यह ऑनलाइन फूड का बाज़ार भारत में 16.02 प्रतिशत की वार्षिक वृद्धि दर से बढ़ेगा और साल 2023 तक 17.02 अरब डॉलर का हो जाएगा।”, अध्ययन में कहा गया। 

यह अध्ययन जिन लोगों पर किया गया है, उनमें से 95 प्रतिशत का मानना यह है कि वह खाना ऑनलाइन इसलिए मंगवाते हैं क्योंकि उन्हें इससे छूट मिलती है और 84 प्रतिशत लोगों का कारण यह है कि इससे उनका समय बचता है। साथ ही 78 प्रतिशत लोग सुलभता के कारण इसे पसंद करते हैं, वहीं 73 प्रतिशत लोगों इसलिए ऑनलाइन भोजन मंगवाते हैं क्योंकि इससे उन्हें खाना में विविधता मिलती है।

अध्ययन के अनुसार लोग दोपहर का खाना सबसे ज़्यादा ऑनलाइन मंगवाते हैं और सबसे ज़्यादा कार्ड से भुगतान करते हैं।

दक्षिण भारत के शहरों में से बेंगलुरु शहर में लोग खाना सबसे ज़्यादा ऑनलाइन मंगवाते है और यह शहर इस बाज़ार में 20 प्रतिशत से ज़्यादा हिस्सा रखता है, इसके बाद मुंबई, पुणे, दिल्ली और हैदराबाद शीर्ष पर हैं, जो 18, 17, 15 और 12 प्रतिशत के भागीदार हैं।