समाचार
तमिल नाडु, उत्तर प्रदेश में पाए गए इस्लामिक स्टेट से सबसे ज्यादा सहानुभूति रखने वाले
आईएएनएस - 28th October 2019

2014 से पाँच वर्षों में जिस राज्य में सबसे ज्यादा आतंकी समूहों को पाया गया है, वह तमिल नाडु है। आतंक-रोधी एजेंसियों ने राज्य में इस्लामिक स्टेट सहित कई अन्य आतंकी संगठनों की गतिविधियों का पता लगाया है।

अधिकांश मॉड्यूल इस्लामिक स्टेट आईएसआईएस के लिए काम कर रहे थे, जबकि कई लोग ऐसे संगठनों से जुड़े थे, जिनकी कार्य अन्य देशों से चल रहे थे। कई समूह ऐसे खलीफा के निर्देशन में चल रहे थे जो सीरिया और इराक में आईएसआईएस को बढ़ाने में मदद की थी।

राष्ट्रीय जाँच एजेंसी ने 2014 के बाद 127 ऐसे लोगों को गिरफ्तार किया है, जो इस्लामिक स्टेट से सहानुभूति रखते थे। जाँच एजेंसी की इस कार्रवाई में सबसे ज्यादा तामिल नाडु से 33 लोग गिरफ्तार किए गए।

उत्तर प्रदेश दूसरा सबसे बड़ा राज्य था जहाँ से 19 लोगों को पकड़ा गया है। उत्तर प्रदेश के बाद केरल से 17 और तेलंगाना से 14 लोगों को पकड़ा गया।

रिपोर्ट के अनुसार, उनमें से अधिकांश ने खुलासा किया कि वे इस्लामिक रिसर्च फाउंडेशन के संस्थापक भगोड़े टेलीवेंजलिस्ट और इस्लामी उपदेशक जाकिर नाइक के वीडियो देखकर इस राह पर चले थे।

मुंबई आधारित नाइक अधिकारियों द्वारा कथित धन-शोधन और घृणा फैलाने वाले भाषणों के माध्यम से आतंकवाद को उकसाने के लिए काम करता है और उसने मलेशिया में शरण ले रखी है।