समाचार
एक राष्ट्र, एक राशन कार्ड योजना लागू करने वाला ओडिशा पहला राज्य, 1 सितंबर से शुरू

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सरकार की एक राष्ट्र, एक राशन कार्ड की सुविधा को लागू करने के लिए ओडिशा सरकार तैयार है। राज्य सरकार ने 1 सितंबर से इस सुविधा को शुरू करने का निर्णय लिया है।

इकोनॉमिक टाइम्स  की रिपोर्ट के अनुसार, ओडिशा के खाद्य आपूर्ति और उपभोक्ता कल्याण मंत्री रणेंद्र प्रताप स्वांई ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया, “इस परियोजना को पायलट आधार पर पहले भुवनेश्वर नगर निगम (बीएमसी) के राशन कार्ड धारकों के लिए शुरू किया जाएगा। उसके बाद राज्यभर में इसका विस्तार किया जाएगा।”

इस सुविधा के तहत लाभार्थी राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (एनएफएसए) और राज्य खाद्य सुरक्षा योजना (एसएफएसएस) के तहत किसी भी सार्वजनिक वितरण प्रणाली ( पीडीएस) की दुकान से राशन प्राप्त कर सकते हैं।

रणेंद्र प्रताप स्वांई ने बताया, “पहले हम इसे पायलट प्रोजेक्ट के रूप में भुवनेश्वर में लागू करेंगे और फिर अगले चरणों में अन्य स्थानों पर ले जाएँगे। यह सुविधा एटीएम कार्ड की तरह होगी। लाभार्थी अपनी इच्छा के अनुसार किसी भी पीडीएस दुकान पर जाकर राशन प्राप्त कर सकते हैं।”

केंद्रीय खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्री राम विलास पासवान ने हाल ही में एक राष्ट्र, एक राशन कार्ड सुविधा की घोषणा की थी। इस सुविधा को सभी राज्यों में लागू करने की समय सीमा 1 जून 2020 तक की दी गई है।