समाचार
संक्रमित व्यक्ति के लिए 12 माह में कोविशील्ड की एक खुराक ही पर्याप्त- एआईजी शोध

एशियन इंस्टीट्यूट ऑफ गेस्‍ट्रोएंट्रोलॉजी (एआईजी) अस्‍पताल के प्रमुख चिकित्सक डी नागेश्‍वर रेड्डी ने एक अध्ययन में बताया है कि जो कोविड-19 से संक्रमित होकर ठीक हुए हैं, उनके लिए 12 महीनों तक कोविशील्‍ड की एक खुराक ही लेना पर्याप्त है।

दैनिक जागरण की रिपोर्ट के अनुसार, एआईजी द्वारा किया गया अध्ययन संक्रामक रोगों के अंतरराष्ट्रीय जर्नल में प्रकाशित हुआ है।

डॉ रेड्डी ने बताया कि अध्ययन में उन्होंने अस्पताल के कर्मचारियों के दो अलग-अलग समूहों में विभाजित करके उन्हें कोविशील्ड की खुराक दी थी। इनमें से एक समूह में वे शामिल थे, जिन्हें कोरोना नहीं हुआ था। दूसरे समूह में वे शामिल थे, जो संक्रमित हो चुके थे।

टीके की खुराक को लेकर कई शोध अब तक सामने आ चुके हैं। हाल ही में एक रिपोर्ट में बताया गया था कि कोविशील्ड कोवैक्सीन की तुलना में शरीर में अधिक एंटीबॉडीज बनाती है, जिससे हमारी प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है।

इस रिपोर्ट पर कोवैक्सीन बनाने वाली कंपनी ने बयान जारी करते हुए कहा कि इस तरह के तुलनात्मक अध्ययन का कोई वैज्ञानिक आधार नहीं है। रिपोर्ट में यह भी स्पष्ट है कि भारत में निर्मित दोनों ही वैक्सीन कोविड-19 पर प्रभावशाली हैं।