समाचार
एक राष्ट्र, एक राशन कार्ड योजना में शामिल हो गए ओडिशा, सिक्किम और मिजोरम भी

केंद्र सरकार द्वारा एक राष्ट्र-एक राशन कार्ड व्यवस्था पर जोर देने के बाद तीन और राज्य ओडिशा, सिक्किम और मिजोरम इस योजना में शामिल हो गए हैं। इस तरह शामिल होने वाले राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की कुल संख्या 20 के करीब पहुँच गई है।

हिंदू बिजनेस लाइन की रिपोर्ट के अनुसार, इस सकारात्मक विकास को साझा करते हुए केंद्रीय खाद्य मंत्री रामविलास पासवान ने सोमवार (1 जून) को जानकारी दी कि अगस्त तक उत्तराखंड, नागालैंड और मणिपुर भी योजना में शामिल होंगे। केंद्र के 2021 तक योजना को पूरे देश में लागू करने का लक्ष्य है।

एक राष्ट्र-एक राशन कार्ड योजना के तहत पात्र लाभार्थी एक ही राशन कार्ड का उपयोग करके देश भर में किसी भी उचित मूल्य की दुकान से राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (एनएफएसए) के तहत अपने हिस्से का अनाज ले सकेंगे।

गौर करने वाली बात यह है कि आंध्र प्रदेश, बिहार, दादरा और नगर हवेली, दमन-दीव, गोवा, गुजरात, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, झारखंड, केरल, कर्नाटक, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, राजस्थान, पंजाब, तेलंगाना, त्रिपुरा, और उत्तर प्रदेश पहले ही योजना में शामिल हो चुके थे।

रामविलास पासवान ने यह भी रेखाँकित किया कि उनका मंत्रालय शेष 13 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को योजना में शामिल करने के लिए सभी प्रयास कर रहा है।