समाचार
ओडिशा सरकार 18 माह में 693.35 करोड़ से 89 बहु-उद्देश्यीय इनडोर स्टेडियम बनाएगी

ओडिशा सरकार ने बुधवार (11 अगस्त) को राज्य में खेलों को बढ़ावा देने के लिए 693.35 करोड़ रुपये से 89 बहु-उद्देश्यीय इनडोर स्टेडियमों को बनाने का निर्णय लिया है। मुख्यमंत्री नवीन पटनायक की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में यह निर्णय लिया गया।

एबीपी न्यूज़ की रिपोर्ट के अनुसार, ओडिशा सरकार ने कहा कि इन स्टेडियमों का निर्माण आगामी 18 माह में कर दिया जाएगा। महामारी और आपदा में आवश्यकतानुसार इनको अस्पतालों में परिवर्तित किया जा सकेगा।

89 बहु-उद्देश्यीय इनडोर स्टेडियम सभी शहरी क्षेत्रों में बनाए जाएँगे, ताकि खिलाड़ियों को तैयार किया जा सके। स्टेडियमों में बैडमिंटन, टेबल टेनिस, योग जैसी कई सुविधाएँ उपलब्ध होंगी। इनको 200 किलोमीटर प्रति घंटे की हवा की गति का सामना करने के लिए डिज़ाइन किया जाएगा। इनमें खिलाड़ियों को पेशेवर कोचिंग भी दी जाएगी।

नवीन पटनायक सरकार के इस निर्णय का स्वागत करते हुए राज्य के मत्स्य मंत्री अरुण साहू ने कहा, “बहु-उद्देश्यीय इनडोर स्टेडियमों का निर्माण हमारा सपना था। मैं इसके लिए मुख्यमंत्री को धन्यवाद देना चाहता हूँ।”

बता दें कि वर्तमान में राउरकेला में सबसे बड़े हॉकी स्टेडियम का निर्माण कार्य चल रहा है। ओडिशा सरकार भारत की पुरुष व महिला हॉकी टीम की आधिकारिक प्रायोजक भी है। 2018 में हॉकी विश्वकप का आयोजन भुवनेश्वर में किया गया था।