समाचार
ओडिशा- अनुप्रिया मुधमिता बनीं व्यावसायिक विमान उड़ाने वाली पहली आदिवासी महिला

ओडिशा के माओवादी प्रभावित मल्कानगिरी जिले की 27 वर्षीय आदिवासी महिला अनुप्रिया मधुमिता लाकड़ा व्यावसायिक विमान उड़ाने वाली राज्य की पहली महिला बन गई हैं।

हिंदुस्तान टाइम्स  की रिपोर्ट के अनुसार, मल्कानगिरी जिले के पुलिस कांस्टेबल की बेटी इस महीने के अंत में इंडिगो एयरलाइंस में सह-पायलट के रूप में शामिल होगी। पिता मरिनियास और माँ जिमाज यशमिन ने कहा, “बेटी ने ना केवल परिवार बल्कि पूरे राज्य का सिर गर्व से ऊँचा कर दिया है।”

अनुप्रिया के पिता ने कहा, “बेटी के पायलट बनने की शिक्षा के लिए धन जुटाना मेरे लिए मुश्किल था। मैंने ऋण लेने के साथ रिश्तेदारों से भी मदद ली। मैंने हमेशा चाहा कि बेटी उस क्षेत्र में शिक्षा हासिल करे, जहाँ वह जाना चाहती थी। माँ ने कहा, “हमने अपनी आर्थिक स्थितियों को कभी बेटी के सपनों के आड़े नहीं आने दिया।”

उन्होंने आगे कहा, ” हमें खुशी है कि वह जो बनना चाहती थी, वो बन गई है। मैं चाहती हूँ कि मेरी बेटी सभी लड़कियों के लिए प्रेरणा का स्रोत बने। मैं सभी माता-पिता से अनुरोध करता हूँ कि वह अपनी बेटियों का साथ दें।”

ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने अनुप्रिया को बधाई देते हुए कहा, “मैं उनकी उपलब्धि से खुश हूँ। वह कई लड़कियों के लिए एक आदर्श उदाहरण होंगी।”

आदिवासी नेता और ओडिशा आदिवासी कल्याण महासंघ अध्यक्ष निरंजन बिसी ने कहा, “ऐसा जिला जहाँ अभी तक रेलवे लाइन नहीं पहुँची है, वहाँ के आदिवासियों के लिए यह गर्व की बात है कि एक स्थानीय महिला अब विमान उड़ाएगी।”