समाचार
नोकिया की निर्माता कंपनी एचएमडी ग्लोबल भारत में स्मार्टफोन बनाने पर कर रही काम

नोकिया के ब्रांड नाम से जानी जाने वाली फिनलैंड की स्मार्टफोन निर्माता कंपनी एचएमडी ग्लोबल वैश्विक बाज़ारों में आपूर्ति का स्रोत भारत को बनाने की तैयारी में है, इकोनॉमिक टाइम्स ने रिपोर्ट किया। कंपनी स्मार्टफोन बनाने की क्षमता को बढ़ाने के साथ-साथ 5जी स्मार्टफोन पर भी काम कर रही है।

वर्तमान में एचएमडी विभिन्न विकल्पों को खोजने के साथ विचार कर रही है कि भारत को एक स्रोत के रूप में कैसे विकसित किया जाए जहाँ फोन विनिर्माण के कई चरण पूरे हो सकें। विदेशी निवेशकों को भारत में आकर्षित करने की दृष्टि से यह सुखद समाचार है।

घरेलू और वैश्विक आपूर्ति के लिए कंपनी भारत के मूल यंत्र विनिर्माताओं (ओडीएम) और इलेक्ट्रॉनिक्स विनिर्माण सेवाओं (ईएमएस) के साथ काम करने पर विचार कर रही है। वर्तमान में कंपनी के पास भारत में स्थापित कई ओडीएम हैं। साथ ही विभिन्न पुर्जे बनाने वाले कई भारतीय साझेदारों से भी इसने समझौता कर लिया है।

हाल ही में भारतीय स्मार्टफोन विनिर्माता लावा इंटरनेशनल ने उत्तर प्रदेश के नोएडा में स्थित सुविधा में नोकिया (एचएमडी ग्लोबल) के लिए भी स्मार्टफोन्स बनाने शुरू किए हैं। एचएमडी ने गूगल और क्वालकॉम जैसे निवेशकों से कुल 25 करोड़ डॉलर भी अर्जित किए हैं जिसका बड़ा भाग भारत में विस्तार के लिए उपयोग किया जाएगा।