समाचार
नहीं बंद होंगे एटीएम, औद्योगिक निकाय के विपरीत सरकार का पीएसबी को लेकर दावा
केंद्रीय वित्त राज्यमंत्री शिवप्रताप शुक्ला ने संसद को संबोधित करते हुए कहा कि पीएसबी (पब्लिक सेक्टर बैंक) अपने निजी एटीएम बंद नहीं करेंगे, प्रेस ट्रस्ट ऑफ़ इंडिया  की एक रिपोर्ट ने बताया।
उनका यह कथन एक औद्योगिक निकाय, कंफेडरेशन ऑफ़ एटीएम इंडस्ट्री (सीएटीएमआई) की एक रिपोर्ट का प्रतिउत्तर है जिसमें कहा गया था कि नियामक अनुपालन व्यय में बढ़ोतरी के कारण 1.13 लाख एटीएम मार्च 2019 तक बंद होने की कगार पर हैं। नए नियमों के अनुसार एटीएम संचालकों को अपने एटीएम हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर को सुरक्षा कारणों से उन्नत करना होगा।
सीएटीएमआई के निदेशक वी बालसुब्रमण्यम ने कहा कि “इन सभी सुरक्षा निदेशों को लागू करने के लिए न्यूनतम ₹ 1.5 लाख प्रति एटीएम प्रति माह का अतिरिक्त व्यय आएगा। और यह आँकड़े देश के सभी 2.38 लाख एटीएम के लिए मान्य होंगे।” और यह भी ज्ञात हुआ है एक स्टार्टअप ऐसे विषय पर कार्य कर रहा है जिससे एटीएम कार्ड धारक अपने कार्ड के बिना केवल यूपीआई (यूनिफाइएड पेमेंट्स इंटरफ़ेस) के माध्यम से एटीएम से धनराशि प्राप्त कर सकेंगे।
दूसरी तरफ, कुछ राज्यों में एटीएम में चोरी की आपराधिक घटनाओं में भी वृद्धि हुई है। सरकारी रिपोर्टों के अनुसार गुजरात में एटीएम चोरी की घटनाओं में ₹10 करोड़ से अधिक की चोरी हुई है, जो कि 2013 से पिछले 6 वर्षों में 1000 प्रतिशत बढ़ोतरी को दर्शाती है।