समाचार
एनएचएआई की बड़ी उपलब्धि- गडकरी ने बताया, प्रतिदिन 30 किलोमीटर सड़क निर्माण

भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) ने 30 किमी प्रतिदिन सड़क निर्माण का रिकॉर्ड छूकर एक बड़ी उपलब्धि हासिल की है।

केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने गुरुवार (4 फरवरी) को लोकसभा को सूचित किया कि भारत में सड़क निर्माण लगभग 30 किमी प्रतिदिन का था।

गडकरी ने प्रश्नकाल के दौरान सदस्यों द्वारा उठाए गए सवालों का जवाब देते हुए कहा, “आज मुझे जानकारी मिली है कि हमारा सड़क निर्माण का रिकॉर्ड 29.6 किमी का है। इसका मतलब है प्रतिदिन 30 किमी। देश के इतिहास में यह पहली बार है, जब एनएचएआई ने इतना बड़ा कीर्तिमान बनाया।”

उन्होंने आगे कहा कि अगले पाँच वर्षों में देश में कुल सड़क निर्माण अमेरिका और यूरोपीय देशों की तरह हो जाएगा। सरकार महत्वाकांक्षी भारतमाला योजना के तहत 5.35 लाख करोड़ रुपये की लागत से 34,800 किलोमीटर के राजमार्गों के निर्माण की परिकल्पना करती है।

केंद्रीय मंत्री ने बताया कि परियोजना के तहत 13,521 किलोमीटर सड़कों का ठेका अब तक दिया जा चुका है, जबकि 16,500 किलोमीटर की विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (डीपीआर) पर काम चल रहा है। इसके अतिरिक्त, 4,800 किमी मार्ग निर्माण के लिए बोलियाँ आमंत्रित की गई हैं।