समाचार
नए भारत की नई रणनीति- नीति आयोग की जीडीपी वृद्धि दर 8 प्रतिशत करने की योजना

केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कल (19 दिसंबर को) नए भारत के लिए नीति आयोग की व्यापक राष्ट्रीय रणनीति जारी की जो अर्थव्यवस्था को तेज़ी से बढ़ाने में सहायक सिद्ध होगी और इससे जीडीपी वृद्धि दर 8 प्रतिशत के आँकड़े को छू सकेगी, बिज़नेस इनसाइडर  के रिपोर्ट में बताया गया।

मंत्री ने कहा, “नीति आयोग का रणनीति दस्तावेज विभिन्न कार्यक्षेत्रों में भारतीय प्रतिरूप को एक आकृति प्रदान करता है जो लोगों की जीवन गुणवत्ता में सुधार के साथ-साथ संसाधनों के बेहतर उपयोग पर ज़ोर देता है। उन्होंने आगे कहा, “हम आज भारतीय इतिहास के एक महत्त्वपूर्ण युग में खड़े हैं जहाँ हम खोए हुए अवसरों का पूरा लाभ उठा सकते हैं।”

रिपोर्ट के प्रस्तावना भाग में प्रधानमंत्री मोदी ने लिखा है, “नीति आयोग द्वारा रखी गई नए भारत@75 की रणनीति देश में नीति निर्धारण और कार्यान्वयन के अंतर्गत नवीनता, तकनीकीकरण, उद्यमता और बेहतर प्रबंधन को साथ लाने का प्रयास है। यह चर्चा और बहस को प्रोत्साहन देगा और आगे हमारे नीति दृष्टिकोण में सुधार के लिए सुझावों को आमंत्रित करेगा। हम यह मानते हैं कि लोगों की भागीदारी के बिना आर्थिक बदलाव नहीं हो सकता। विकास को एक जन आंदोलन का रूप ले लेना चाहिए।”

साल 2015 में एनडीए सरकार भूतपूर्व योजना आयोग के स्थान पर नीति आयोग (नेशनल इंस्टीटूशन फॉर ट्रांसफॉर्मिंग इंडिया) को लेकर आई। मज़बूत राज्यों से मज़बूत देश के निर्माण के लिए सरकारी प्रबुद्ध मंडल के रूप में इसका मुख्य उद्देश्य सहकारी संघवाद को संरचित समर्थन प्रयासों से पोषित करना है।