समाचार
जानें लोकसभा चुनाव 2019 में क्या होगा पहली बार, आयोग ने जारी किए नए नियम

भारत के चुनाव आयोग ने रविवार (10 मार्च) को चुनाव की दिनांकों की घोषणा के साथ कई नई पहलें भी कीं जैसे कि इस बार के लोकसभा चुनाव में ईवीएम पर प्रत्याशी की तस्वीर और उसकी पार्टी का चिह्न लगाया जाएगा, हिंदुस्तान टाइम्स  ने रिपोर्ट किया।

आने वाले लोकसभा चुनावों को चुनाव आयोग ने निष्पक्ष तरीके से करवाने के लिए बहुत सारे नए नियम बनाए हैं। यह नियम ना सिर्फ मतदाता के हक में होंगे बल्कि पर्यावरण हितैषी भी हैं क्योंकि चुनाव आयोग ने राजनीतिक पार्टियों को प्रचार के समय पर्यावरण हितैषी वस्तुओं को इस्तेमाल करने की सलाह दी है। इस बार ईवीएम के साथ वीवीपीएटी मशीनें भी लगाई जाएँगी।

चुनाव आयोग ने राजनीति में अपराधीकरण के विरुद्ध भी कुछ नियम बनाए हैं, जिसके तहत राजनीतिक पार्टियों और उनके प्रत्याशियों को अपने आपराधिक रिकॉर्ड की जानकारी प्रचार-प्रसार के दौरान तीन बार टीवी न्यूज़ चैनल्स पर और अखबारों में देनी होंगी, और राजनीतिक पार्टियों को भी इन जानकारियों को अपनी वेबसाइट पर साझी करनी पड़ेगी।

मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने बताया कि इस बार के लोकसभा चुनावों के लिए चुनाव आयोग चुनावों के अलग-अलग पड़ावों के लिए बेहतरीन तकनीक का सहारा लेगी जिसमें एक एप सी-विजाइल भी शामिल जिससे कि कोई भी मतदाता कहीं पर भी चुनाव आयोग के नियमों का उल्लंघन देखता है तो वह सीधा उसकी शिकायत चुनाव आयोग को इस एप के ज़रिये कर सकता है। इस में एप मतदाता शिकायत करते समय अपने आप को अज्ञात भी रख सकता है।