समाचार
नेपाल के नए प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा ने विश्वास मत जीता, नरेंद्र मोदी ने दी बधाई

भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रतिनिधि सभा में विश्वास मत हासिल करने के कुछ मिनट उपरांत रविवार (18 जुलाई) शाम को अपने नेपाल समकक्ष शेर बहादुर देउबा को बधाई दी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट किया, “बधाई हो प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा। आपको सफल कार्यकाल के लिए शुभकामनाएँ। मैं सभी क्षेत्रों में अपनी अनूठी साझेदारी को और बढ़ाने के लिए आपके साथ काम करने और लोगों के बीच हमारे गहरे संबंधों को सशक्त बनाने के लिए उत्सुक हूँ।”

इससे पूर्व, भारतीय रक्षामंत्री राजनाथ सिंह, नेपाल में भारतीय राजदूत विनय मोहन क्वात्रा और भाजपा के विदेश मामलों के विभाग के प्रमुख विजया चौथवाले ने देउबा को व्यक्तिगत रूप से और फोन करके बधाई दी।

देउबा, जिन्हें देश के सर्वोच्च न्यायालय के निर्णय के उपरांत गत मंगलवार को संविधान के अनुच्छेद 76(5) के अनुसार प्रधानमंत्री के रूप में नियुक्त किया गया था, को बहुमत के लिए आवश्यक 138 से अधिक कुल 165 वोट मिले थे।

रविवार को 271 सदस्यीय निचले सदन में कुल 249 सांसद उपस्थित थे। उनमें से 165, जिनमें से कुछ उनके पूर्ववर्ती केपी शर्मा ओली की सीपीएन-यूएमएल पार्टी के थे, उन्होंने देउबा के समर्थन में मतदान किया। वहीं, 83 सांसदों ने उनके विरुद्ध मतदान किया और एक ने इसमें भाग नहीं लिया था।