समाचार
नेपाल- लक्ष्मी पूजा के दौरान हिंदुओं पर मुस्लिम समुदाय ने फेंके पत्थर, एक की मौत

नेपाल के कपिलवस्तु में कृष्णानगर बाज़ार के आसपास बुधवार रात लक्ष्मी पूजा को लेकर मूर्ति स्थापना के लिए निकाली जा रही यात्रा के दौरान हिंदुओं पर मुस्लिम समुदाय ने ईंटों और पत्थरों से हमला कर दिया। इसके बाद क्षेत्र में सांप्रदायिक हिंसा भड़क गई।

गुरुवार (31 अक्टूबर) को कपिलवस्तु जिले के कृष्णानगर में दो धार्मिक समूहों के बीच हुई झड़प के बाद सुरक्षाकर्मियों ने फायरिंग कर दी। इसमें सूरज पांडे नाम के एक व्यक्ति की मौत हो गई।

नेपाल जिला प्रशासन ने अहतियातन सीमा को सील कर दिया है। साथ ही क्षेत्र में अवांछित घटनाओं को दबाने के लिए अनिश्चितकालीन कर्फ्यू लगा दिया है। मुख्य जिला अधिकारी गजेंद्र बहादुर श्रेष्ठ ने कहा, “हम क्षेत्र में कानून-व्यवस्था बनाए रखने की कोशिश कर रहे हैं।”

अमर उजाला की रिपोर्ट के अनुसार, फायरिंग में एक युवती के भी घायल होने की खबर है। गुरुवार को पत्थरबाजों पर कार्रवाई न होते देख लोगों ने नेपाल में बस अड्डा तिराहे पर पुलिस पिकेट, ट्रैफिक पुलिस बूथ आदि को फूंक दिया था।

इसपर फोर्स ने उपद्रवियों को खदेड़कर हवाई फायरिंग की। इस दौरान छत पर कपड़ा सुखाने गई किरन कश्यप की कमर में गोली लग गई। घटना में कृष्णानगर के हबीबुर्रहमान के भी घायल होने की जानकारी मिल रही है।