समाचार
सीमा पर 89 नए बॉर्डर आउटपोस्ट बनाकर 10,000 सैनिकों को नेपाल करेगा तैनात

नेपाल अब भारत से लगती सीमा पर 89 नए बॉर्डर आउटपोस्ट (बीपीओ) बनाने जा रहा है। उसकी वहाँ पर करीब 10,000 सशस्त्र प्रहरी बल के जवानों को तैनात करने की योजना है।

दैनिक जागरण की रिपोर्ट के अनुसार, इनमें उत्तराखंड के कुमाऊं से लगती सीमा पर कंचनपुर जिले में आठ, डडेल्धुरा में तीन, कैलाली में एक और बैतड़ी में एक बीओपी बनाया जाएगा।

जानकारी मिल रही है कि निर्माण कार्य को देखने एक महीने में दूसरी बार नेपाली सशस्त्र प्रहरी बल के आईजीपी दार्चुला और उनके साथ सेनाध्यक्ष के भी दौरे पर आने की संभावना जताई जा रही है। हालाँकि, पड़ोसी देश की तरफ से इस बारे में कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है।

नेपाली गृह मंत्री राम बहादुर थापा की तैयारी भारतीय सीमा पर हर 3.5 किलोमीटर पर एक बीओपी स्थापित करने की है। उन्होंने गत दिनों प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली के साथ ही सशस्त्र प्रहरी बल के आईजीपी से इस बाबत विचार-विमर्श किया था। इसी के तहत वहाँ पर प्रहरी बल की भर्ती शुरू करने की तैयारी है।

नेपाल ने मिशन तराई के बाद अब पश्चिमाँचल अभियान शुरू किया है। इसका उद्देश्य विकास से कटे सुदूर के सीमावर्ती क्षेत्रों को विकास की मुख्य धारा से जोड़ना है। वहीं, नेपाल यहाँ पर सैन्य गतिविधियों को तेजी से बढ़ाएगा। इसी के तहत हिल्सा, मुस्तांग, मनांग व दार्चुला में बीओपी स्थापित किए जा रहे हैं।