समाचार
पाकिस्तान के करतारपुर साहिब में गुरुनानक जयंती मनाने पहुँचे 500 सिख तीर्थयात्री

1 अगस्त से शुरू होने वाले गुरुनानक देव की 550वीं जयंती समारोह के लिए भारत से करीब 500 सिख तीर्थयात्रियों का एक विशेष जत्था पाकिस्तान के करतारपुर पहुँच गया।

एएनआई की रिपोर्ट के अनुसार, दिल्ली स्थित पाकिस्तान के उच्चायोग ने 1974 के धार्मिक तीर्थस्थलों की यात्राओं पर पाकिस्तान-भारत प्रोटोकॉल ढाँचे के तहत तीर्थयात्रियों की यात्रा को देश में सुविधाजनक बनाने के लिए वीजा जारी किए थे।

पाकिस्तानी विदेश कार्यालय ने कहा, “सुबह 500 से अधिक भारतीय सिख तीर्थयात्रियों का एक विशेष जत्था ननकाना साहिब के लिए पाकिस्तान पार कर गया। इन तीर्थयात्रियों को गुरुनानक की 550वीं जयंती एक अगस्त को उनके जन्म स्थान पाकिस्तान के ननकाना साहिब से मनाने की शुरुआत करनी है।”

पाकिस्तान के उच्चायोग की ओर से जारी बयान में कहा गया, “हमारी सरकार पाकिस्तान और भारत के बीच धार्मिक तीर्थस्थलों और लोगों से लोगों के बीच संपर्क बढ़ाने की नीति में भरोसा रखती है।”

भारतीय और पाकिस्तानी अधिकारियों के करतारपुर कॉरिडोर के संचालन पर द्विपक्षीय वार्ता के दूसरे दौर की बैठक के बाद यह विकास हुआ। उक्त बैठक 14 जुलाई को हुई थी। गलियारे के शुरू होने के बाद से सिख तीर्थयात्रियों को बिना वीजा और अन्य बाधाओं के दैनिक आधार पर पाकिस्तान के गुरुद्वारा दरबार साहिब करतारपुर की यात्रा करने की अनुमति मिल जाएगी।