समाचार
नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल ने दिल्ली-एनसीआर में पटाखे फोड़ने पर 30 नवंबर तक रोक लगाई

नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) ने दिल्‍ली-एनसीआर में पटाखों को लेकर 30 नवंबर तक के लिए रोक लगा दी है। अब दीपावली पर लोग आतिशबाजी नहीं कर सकेंगे। यही नहीं, ट्रिब्यूनल ने अन्य राज्यों के लिए भी अलग निर्देश दिए हैं।

न्यूज़-18 की रिपोर्ट के अनुसार, एनजीटी ने अपने आदेश में कहा, “वायु प्रदूषण का स्तर जिन राज्यों में कम है, वहाँ पर 30 नवंबर तक पटाखे फोड़े जा सकते हैं। खराब वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) वाले शहरों में इस दौरान आतिशबाजी प्रतिबंधित रहेगी।”

ट्रिब्यूनल ने कहा, “नवंबर पर में जिन शहरों में एक्यूआई खराब या बहुत खराब श्रेणी में पहुँचेगा, वहाँ पटाखा चलाना पूरी तरह प्रतिबंधित रहेगा। जिन शहरों में एक्यूआई मध्यम है, वहाँ सिर्फ ग्रीन पटाखे चलाए जा सकते हैं। दिवाली, क्रिसमस और नए वर्ष की पूर्व संध्या पर दो घंटे ही पटाखे चलाने की अनुमति दी जाएगी।”

एनजीटी ने गुरुपर्व को लेकर भी अलग से व्यवस्था दी है। उसने कहा, “गुरुपर्व पर सुबह 6 बजे से 8 बजे तक ही आतिशबाजी की जा सकेगी। इस बाबत सभी राज्यों के डीजीपी और मुख्य सचिव को जल्द निर्देश जारी किया जाएगा।”

बता दें कि आतिशबाजी पर एनजीटी के इस निर्णय का दीर्घकालीन प्रभाव होगा। वायु प्रदूषण के कारण ट्रिब्‍यूनल ने यह निर्णय लिया है।