समाचार
इंडोनेशिया में मंदिर बनाने से रोकने के लिए मुस्लिमों ने दी जिहाद की धमकी

इंडोनेशिया के सुकातानी जिले के अंतर्गत आने वाले एक छोटे से गाँव सुकहुरिप में मुस्लिमों ने मंदिर निर्माण को रोकने के लिए प्रदर्शन किया। साथ ही ऐसा न करने पर उन्होंने जिहाद की धमकी भी दी।

जकार्ता पोस्ट की एक रिपोर्ट के अनुसार, यह गाँव बेकासी रीजेंसी के अंतर्गत आता है। वेस्ट जावा में प्रदर्शनकारियों को हरे झंडे और बैनर पकड़े हुए दिखाया गया है। उसमें लिखा है, “सावधान रहें! अगर मंदिर निर्माण पर जोर दिया गया तो हम जिहाद को अंजाम देने के लिए तैयार हैं क्योंकि आप ही वो हैं, जिसने इसे शुरू किया है।”

बेकासी पुलिस प्रमुख कैंड्रा सुकमा कुमारा ने भी इस प्रदर्शन की पुष्टि की है। उन्होंने गाँव के बाहर के लोगों को इसके लिए दोषी ठहाराया है। उन्होंने कहा, “हिंदू मंदिर के निर्माण की योजना 2017 से बिना किसी रुकावट के चल रही थी। मंदिर को लेकर अब इस तरह के विरोध प्रदर्शन शुरू हुए हैं।”

वर्तमान में छह से सात हजार हिंदू उस क्षेत्र में रहते हैं, जहां से पुरा अगुंग तिर्ता भुआना से पड़ोसी बेकासी नगर पालिका तक जाने के लिए काफी दूरी तय करनी पड़ती है। इससे पहले हिंदू समुदाय ने मंदिर बनाने की सभी ज़रूरतों को पूरा करने के लिए एक समिति गठित की थी।

समुदाय ने यह भी सुनिश्चित किया था कि मंत्री के उस निर्णय का अनुसरण किया जाए, जिसके तहत मंदिर बनाने के लिए स्थानीय निवासियों का समर्थन प्राप्त था। इसके बावजूद अब मंदिर को लेकर विरोध प्रदर्शन किया जा रहा है।