समाचार
यूनेस्को रचनात्मकता सूची में फिल्म क्षेत्र के लिए मुंबई तो भोजन में हैदराबाद अव्वल
आईएएनएस - 31st October 2019

मुंबई और हैदराबाद को संयुक्त राष्ट्र के शैक्षिक, सामाजिक और सांस्कृतिक संगठन (यूनेस्को) द्वारा रचनात्मक शहरों के रूप में नामित किया गया है।

गुरुवार (31 अक्टूबर) को यूनेस्को ने एक बयान जारी कर बताया, “विश्व के 66 शहरों को इसमें शामिल किया गया है। भारत की तरफ से मुंबई और हैदराबाद को नामित किया गया है।”

मुंबई को भारत में फिल्म की दुनिया में उनके योगदान के लिए और हैदराबाद को भोजन के क्षेत्र में रचनात्मक कार्यों के लिए चुना गया है।

संयुक्त राष्ट्र के निकाय के अनुसार, संगठन उन शहरों को एक साथ लाता है जो रचनात्मकता, संगीत, कला और लोक शिल्प, डिजाइन, सिनेमा, साहित्य, डिजिटल कला या भोजन में अपने विकास को आधार बनाते हैं। यूनेस्को द्वारा नामित रचनात्मक शहर अपनी विकास रणनीतियों के केंद्र में संस्कृति रखने और अपनी सर्वोत्तम प्रथाओं को साझा करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

यूनेस्को के महानिदेशक ऑड्रे अज़ोले ने कहा, “चुने हुए शहर पूरी दुनिया में अपनी तरह से संस्कृति के स्तंभ बनते हैं, सहायक नहीं।” उन्होंने आगे कहा, “यूनेस्को द्वारा चुना हुआ शहर राजनीतिक और सामाजिक नवाचार का पक्षधर है और युवा पीढ़ियों के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण है।”