समाचार
बादशाह से फर्जी फॉलोवर्स और लाइक्स मामले में मुंबई पुलिस ने की 10 घंटे तक पूछताछ

सोशल मीडिया पर फर्जी फॉलोवर्स और लाइक्स बेचने वाले गिरोह की जाँच को लेकर मुंबई पुलिस ने शुक्रवार को रैप गायक बादशाह से करीब 10 घंटे तक पूछताछ की। यह दूसरा दिन था, जब उन्हें लगातार क्राइम ब्रांच के कार्यालय जाना पड़ा था।

ज़ी न्यूज़ की रिपोर्ट के अनुसार, बादशाह उर्फ आदित्य प्रतीक सिंह सिसोदिया को क्राइम ब्रांच के 238 सवालों के जवाब देने हैं। उनके हर गाने को लाखों लोगों ने देखा पर उन पर कमेंट कुछ सौ में ही हुए। अब पूछताछ में इन्हीं सबका पता लगाया जाना है।

बादशाह के गाने पागल है को 7.50 करोड़ व्यूज एक दिन में मिले थे। हालाँकि, गूगल ने उनके दावे को खारिज कर दिया था। क्राइम ब्रांच इसकी असलियत जानना चाहती है कि अचानक से उनको अनफॉलो करने वालों की संख्या काफी बढ़ गई थी। गायक से सारे फॉलोवर्स की सूची मांगी गई है।

सोशल मीडिया पर किसी ने बॉलीवुड गायिका भूमि त्रिवेदी की फर्जी प्रोफाइल बना दी थी, जिसकी पुलिस से शिकायत किए जाने के बाद सीआईयू ने गिरोह की जाँच शुरू की थी। पुलिस को इस दौरान पता चला कि सोशल मीडिया पर फर्जी प्रोफाइल बनती है और प्रभावशाली लोगों को फर्जी फॉलोवर्स व लाइक्स बेचे जाते हैं। पुलिस ने इस मामले में करीब 20 लोगों के बयान दर्ज किए हैं।

क्राइम ब्रांच पूरे मामले की दो भागों में जाँच कर रही है। पहली उन कंपनियों की जो सोशल मीडिया पर फर्जी फॉलोअर्स बेचने का काम करते हैं। दूसरे वे जो तमाम, सिलेब्रिटीज, सोशल मीडिया इंफ्लुएंसर जो इन फर्जी सोशल मीडिया फॉलोवर्स को खरीदते हैं और फिर उनसे ब्रांड के माध्यम से पैसा कमाते हैं। सूत्रों की मानें तो इस मामले में दीपिका पादुकोण और प्रियंका चोपड़ा को भी समन दिया जा सकता है।