समाचार
महाराष्ट्र सरकार ने एंटीलिया मामले के बाद पुलिस आयुक्त पद से परम बीर सिंह को हटाया

महाराष्ट्र के गृह मंत्री अनिल देशमुख ने बुधवार (17 मार्च) को ट्विटर पर जानकारी दी कि मुंबई पुलिस आयुक्त परम बीर सिंह को शहर की पुलिस में शीर्ष पद से हटा दिया गया।

हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, उनकी जगह पर 1987 बैच के भारतीय पुलिस सेवा के अधिकारी हेमंत नगराले को नियुक्त किया गया है। नगराले को दो माह पूर्व ही महाराष्ट्र पुलिस प्रमुख के रूप में नियुक्त किया गया था।

पुलिस कमिश्नर परम बीर सिंह की अनौपचारिक विदाई तब हुई, जब मुकेश अंबानी के घर एंटीलिया के बाहर मिली विस्फोटक से भरी लावारिस कार के मामले में जाँच करने वाले शहर के पुलिस अधिकारी सचिन वाझे की गिरफ्तारी हुई थी। इसके बाद सत्तारूढ़ गठबंधन वाली महाराष्ट्र विकास अघाड़ी (एमवीए) को काफी आलोचनाएँ झेलनी पड़ी थीं।

अनिल देशमुख ने मराठी में ट्वीट किया, ” राज्य सरकार का बड़ा फैसला। हेमंत नगराले नए मुंबई पुलिस आयुक्त होंगे। रजनीश सेठ को महाराष्ट्र पुलिस के डीजीपी का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है। परम बीर सिंह को होमगार्ड की जिम्मेदारी सौंपी गई है।

सचिन वाझे को गिरफ्तारी करने वाली राष्ट्रीय जाँच एजेंसी (एनआईए) ने जताया है कि यह पुलिस अधिकारी ही विस्फोटक से भरी कार के मामले के पीछे था। एक पुलिस अधिकारी के रूप में उसने अपनी प्रतिष्ठा को बढ़ाने के लिए साजिश रची थी। ठाणे के व्यवसायी मनसुख हिरन की मौत के मामले को लेकर भी सचिन वाझे को केंद्र में रखकर जाँच की जा रही है।