समाचार
चुनावी वादे की दिशा में गौतम गंभीर ने गाज़ीपुर लैंडफिल की सफाई पर काम शुरू किया

गाजीपुर में कूड़े का पहाड़ लोगों के लिए मुसीबत बना हुआ है। इसी को देखते हुए भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व सलामी बल्लेबाज और पूर्वी दिल्ली से सांसद गौतम गंभीर ने अपने चुनावी वादे को पूरा करते हुए गुरुवार (3 अक्टूबर) को पहली परिोजना के रूप में बैलिस्टिक सेपरेटर की शुरुआत की। इसके जरिए गाज़ीपुर लैंडफिल समस्या को खत्म किया जा सकेगा।

अमर उजाला की रिपोर्ट के अनुसार, गाज़ीपुर लैंडफिल साइट पर लगाई गई यह मशीन यहाँ आने वाले कचरे को चार अलग-अलग भागों में विभाजित करेगी। मशीन कचरे में आने वाले कंकड़, कांच, प्लास्टिक और मिट्टी (2 प्रकार की मिट्टी) को अलग-अलग कर देगी। बैलिस्टिक सेपरेटर से अलग होने के बाद कंकड़, काँच, प्लास्टिक और मिट्टी को रिफाइन कर दोबारा प्रयोग में लाया जाएगा।

गाजीपुर में बैलेस्टिक सेपरेटर के उद्घाटन के बाद गौतम गंभीर ने अपने ट्विटर अकाउंट पर कुछ तस्वीरों को साझा करते हुए इसकी जानकारी भी दी। उन्होंने लिखा, पायलट प्रोजेक्ट में शामिल बैलिस्टिक सेपरेटर के उद्घाटन के साथ ही गाजीपुर लैंडफिल की समस्या को खत्म करने की कोशिश पूरे जोरों पर है।”

उन्होंने आगे कहा, “यह एशिया का सबसे बड़ा लैंडफिल है। इसे समस्या को दूर करने में वक्त लगेगा। मैं आशा करता हूँ कि हम इसमें पूरी तरह सफल होंगे। इसके बाद हम और बड़ा प्लांट डालने की योजना बनाएँगे।”