समाचार
शिवराज सिंह चौहान अगले हफ्ते कर सकते मंत्रिमंडल का गठन, नौ या दस हो सकते मंत्री

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान अगले सप्ताह अपने मंत्रिमंडल का गठन कर सकते हैं। संभावना यह भी जताई जा रही है कि नौ या दस मंत्रियों को ही शपथ दिलाई जा सकती है। मध्य प्रदेश में भाजपा सरकार बनने के बाद शिवराज सिंह ने 23 मार्च को राजभवन में अकेले ही पद की शपथ ली थी।

दैनिक भास्कर की रिपोर्ट के अनुसार, जानकारी मिल रही है कि मंत्रिमंडल के गठन को लेकर आंतरिक स्तर पर मुख्यमंत्री की वरिष्ठ नेताओं से लगातार बातचीत चल रही है। इसमें पूर्व केंद्रीय मंत्री रहे ज्योतिरादित्य सिंधिया की राय को भी तवज्जो दी जा रही है। सिंधिया ने गुरुवार को दिल्ली में गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात की थी।

माना जा रहा है कि 20 या 21 अप्रैल को या एक सप्ताह में मंत्रिमंडल अस्तित्व में आ सकता है। इसमें सिंधिया समर्थक मंत्रियों को भी शपथ दिलाई जाएगी। 230 सदस्यीय मध्य प्रदेश विधानसभा की अधिकतम 15 प्रतिशत संख्या के अनुसार मंत्रिमंडल में 35 सदस्य हो सकते हैं। इस तरह अधिकतम 34 मंत्री बनाए जा सकते हैं। संभावना जताई जा रही है कि सिर्फ नौ या दस मंत्रियों को ही शपथ दिलाई जा सकती है।

बता दें कि राज्य में 15 साल बाद आई कांग्रेस सरकार से ज्योतिरादित्य सिंधिया और उनके समर्थक विधायकों ने बगावत कर दी थी। इसके बाद तत्कालीन मुख्यमंत्री कमलनाथ को 20 मार्च को त्यागपत्र देना पड़ा था।