समाचार
ईडी ने रॉबर्ट वाड्रा के करीबी सीसी थंपी को मनी लॉन्ड्रिंग मामले में किया गिरफ्तार
आईएएनएस - 20th January 2020

मनी लॉन्ड्रिंग मामले में सोनिया गांधी के दामाद रॉबर्ट वाड्रा की परेशानियाँ कम होने का नाम नहीं ले रही हैं। अब प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने प्रवासी भारतीय सीसी थंपी को गिरफ्तार कर लिया। जाँच एजेंसी के अधिकारियों ने सोमवार को इसकी जानकारी दी।

ईडी ने अपने आधिकारिक बयान में कहा, “वाड्रा की विदेश संपत्ति मामले की जाँच के संबंध में थंपी को शुक्रवार को नई दिल्ली से गिरफ्तार किया गया।”

ईडी ने कहा, “वाड्रा के खिलाफ बिट्रेन में 19 लाख पाउंड की विदेश संपत्ति के मनी लॉन्ड्रिंग मामले की जाँच चल रही है। एक अधिकारी ने खुलासा किया कि एजेंसी को जानकारी मिली है कि वाड्रा से संबंधित कुछ लोगों ने ये संपत्तियाँ दूसरे देशों से भी खरीदी हैं।” ईडी को संदेह है कि थंपी के माध्यम से ही 2009 में एक पेट्रोलियम सौदा किया गया था। थंपी से एजेंसी ने पिछले साल अप्रैल में पूछताछ की थी।

एजेंसी के अधिकारियों के अनुसार, वाड्रा और एनआरआई व्यवसायी के बयानों में विसंगतियाँ थंपी की गिरफ्तारी की वजह से बनीं। ईडी के अधिकारी ने कहा, “वाड्रा ने पिछले साल 6 फरवरी को पूछताछ में बताया था कि वह थंपी से अमीरात्स की फ्लाइट में मिले थे। वहीं थंपी ने बयान दिया कि वह सोनिया गांधी के निजी सहायक माधवन के माध्यम से वाड्रा से मिले थे।”

अधिकारी ने वाड्रा के बयान में एक और विरोधाभास पाया। उनसे पूछा गया था कि क्या उन्हें लंदन में 12 ब्रायनस्टन स्क्वायर (बीएसक्यू) संपत्ति के बारे में कोई जानकारी है। अधिकारी ने कहा, “7 फरवरी को पूछताछ के दौरान वाड्रा ने कहा था कि वह वहाँ कभी नहीं रहे, जबकि थंपी ने 6 अप्रैल को अपने बयान में कहा कि वाड्रा लंदन में 12 बीएसक्यू में रहे हैं।”