समाचार
आरएसएस के प्रति विदेशी मीडिया की भ्रांतियाँ दूर करेंगे मोहन भागवत- रिपोर्ट

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के बारे में विदेशी मीडिया की भ्रांतियाँ दूर करने को लेकर आरएसएस ने तैयारियाँ शुरू कर दी है। आरएसएस के एक पदाधिकारी ने बताया कि इसको लेकर संघ प्रमुख मोहन भागवत कभी भी विदेशी पत्रकारों के साथ बैठक कर सकते हैं।

द हिंदू की रिपोर्ट के अनुसार, संघ जल्द से जल्द विदेशी मीडिया तक पहुँच बनाने में लगा है। इसी प्रयास में संघ प्रमुख मोहन भागवत यह बैठक करेंगे। पदाधिकारी के अनुसार भागवत द्वारा यह बैठक आगामी 24 सितंबर को होने की संभावनाएँ हैं।

इससे पहले, सितंबर में आरएसएस के एक व्याख्यान सम्मेलन में विदेशी पत्रकार नहीं पहुँचे थे, जबकि वहाँ भारतीय पत्रकार मौजूद थे। विदेशी मीडिया के साथ उक्त बातचीत का उद्देश्य उन्हें संघ की स्थिति और विविध मुद्दों पर वैचारिक रुख के बारे में बताना होगा। विदेशी मीडिया घरानों के साथ जुड़ाव का उद्देश्य उन्हें इस बारे में जानकारी देना भी होगा कि आरएसएस का इतिहास कैसे विकसित हुआ है।

यह विकास ऐसे समय में हुआ है जब विदेशी मीडिया का आरएसएस से संबंधित रिपोर्ताज में हमेशा नकारात्मक रवैया ही रहा है। पिछले ही दिनों भागवत ने जुलाई में भारत में जर्मन राजदूत वाल्टर जे लिंडनर की नागपुर में आरएसएस मुख्यालय में मेजबानी की थी।