समाचार
मोहम्मद इस्लाम घर की नींव से मिला एक सिक्का राम मंदिर निर्माण के लिए देंगे, एक बेचा

अयोध्या में राम मंदिर निर्माण में सहयोग के रूप में आजमगढ़ के रहने वाले मोहम्मद इस्लाम प्राचीन अष्टधातु का सिक्का देंगे। इसपर भगवान राम, सीता के साथ हनुमान का चित्र बना हुआ है। इस सिक्के की कीमत लाखों रुपये बताई जा रही है।

नवभारत टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, मोहम्मद इस्लाम जल्द अयोध्या जाकर महंत नृत्यगोपाल दास को यह सिक्का सौंपेंगे। इसके अलावा, वह महंत से निवेदन करेंगे कि सिक्का बेचकर जो धन मिले, उससे एक ही ईंट सही पर मंदिर में ज़रूर लगवाई जाए।

मोहम्मद इस्लाम कहते हैं, “हमने भगवान और अल्लाह को अपने निजी स्वार्थ के लिए धर्म के आधार पर बाँट दिया है। यह मंदिर हिंदू और मुस्लिम दोनों के सहयोग से बनेगा तो देश में ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में सौहार्द का संदेश जाएगा।”

आजमगढ़ के निजामाबाद तहसील क्षेत्र के मजभीटा गाँव के मुंशी सैयद मोहम्मद इस्लाम गत तीन दशक से शहर के सीताराम मोहल्ले में रहते हैं। परिवार बढ़ा तो उन्होंने अपने पैतृक गाँव के पुराने घर को फिर से बनवाने का निर्णय किया। 30 नवंबर 2019 को जब भवन की नींव खोदी गई तो उसमें से दो प्राचीन सिक्के बरामद हुए। अष्टधातु से बने इन सिक्कों पर भगवान श्रीराम, जानकी और हनुमान का चित्र बना हुआ निकला।

इसके बाद उन्होंने निर्णय किया कि भगवान के चित्र वाला यह सिक्का उन्हीं के काम आए। हालाँकि कुछ दिन पहले एक सिक्का इस्लाम की पत्नी ने सुनार के पास बेच दिया, जिसके बदले उन्हें 3 लाख रुपये के गहने मिले। अब वे चाहते हैं कि यह सिक्का जल्द से जल्द अयोध्या में श्रीराम मंदिर निर्माण ट्रस्ट के पास पहुँच जाए।