समाचार
बड़े व्यापार समझौतों पर मोदी-ट्रंप की बनी सहमति, 3 बिलियन डॉलर के रक्षा सौदे तय

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिल्ली के हैदराबाद भवन में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के साथ वार्ता के बाद घोषणा की कि दोनों देश बड़े व्यापार समझौतों के लिए बातचीत पर सहमत हुए हैं।

रिपोर्टों के अनुसार, प्रधानमंत्री ने संयुक्त संबोधन में कहा, “दोनों देशों के वाणिज्य मंत्रियों ने बड़े व्यापार समझौतों पर सकारात्मक बातचीत की है। वे उसी को कानूनी रूप देने के लिए सहमत हुए हैं। अब भविष्य में इसकी बातचीत शुरू होने की उम्मीद है।”

उन्होंने कहा, “वार्ता के दौरान भारत-अमेरिका साझेदारी के हर महत्वपूर्ण पहलू पर चर्चा की गई है। इसमें रक्षा व सुरक्षा, ऊर्जा रणनीतिक साझेदारी, व्यापार और लोगों से लोगों को जोड़ने की बात की गई है।”

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने मीडिया को संबोधित करते हुए कहा, “दोनों देशों ने 3 बिलियन डॉलर के रक्षा सौदे किए हैं। इसमें भारत द्वारा अपाचे और MH-60 रोमियो हेलिकॉप्टरों की खरीद शामिल हैं।”

उन्होंने कहा, “भारत और अमेरिका दोनों ने कट्टरपंथी इस्लामी आतंकवाद से लोगों की रक्षा के प्रति अपनी प्रतिबद्धता जताई है।” उन्होंने दावा किया कि अमेरिका पहले से ही पाकिस्तान के साथ मिलकर उसकी धरती पर आतंकवादियों को खत्म करने के लिए कार्रवाई कर रहा है।

वार्ता के दौरान “क्वाड इनिशिएट के साथ ऑस्ट्रेलिया और जापान के लिए फ्री और ओपन इंडो पैसेफिक” मुद्दे पर भी चर्चा हुई। 5जी तकनीक भी एजेंडे में शामिल था। ट्रंप ने इसे स्वतंत्रता, प्रगति, समृद्धि का उपकरण बनाने पर जोर देते हुए इसे प्रतिबंध और सेंसरशिप को प्रोत्साहित करने का साधन नहीं बनाने को कहा।