समाचार
सोशल मीडिया पर दुनिया के दूसरे सबसे लोकप्रिय नेता बने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

एक नए अध्ययन के अनुसार, लोकप्रियता के मामले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोशल मीडिया पर सबसे ज्यादा फॉलो किए जाने वाले दुनिया के दूसरे नेता बन गए हैं। उनके 110,912,648 फॉलोअर्स हैं।

आईएएनएस की रिपोर्ट के अनुसार, प्रधानमंत्री मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प को भी पछाड़ दिया है। ट्रम्प के विश्वस्तर पर 96 मिलियन फॉलोअर्स हैं। पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने 182,710,777 फॉलोअर्स के साथ अपने शीर्ष स्थान को बरकरार रखा।

ऑनलाइन दृश्‍यता प्रबंधन एवं कंटेंट मार्केटिंग सॉस प्‍लैटफॉर्म सेम्रुश ने अपने अध्‍ययन में यह खुलासा किया है। यह अध्ययन तीन प्रमुख सोशल मीडिया साइट्स फेसबुक, इंस्टाग्राम और ट्विटर को आधार बनाकर किया गया है।

यह ध्यान देने वाली बात है कि भले ही प्रधानमंत्री मोदी ने तीनों सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म्स पर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प को पछाड़ दिया हो लेकिन ट्विटर पर सबसे ज्यादा फॉलोअर्स के मामले में ट्रम्प दूसरे सबसे लोकप्रिय राजनेता बने हुए हैं।

पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने कहा, “भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की लोकप्रियता सबसे अधिक बढ़ी है। वह दूसरे सबसे ज्यादा फॉलो किए जाने वाले नेता के रूप में अध्ययन में उभरे हैं।” सेम्रुश, इंटरनेशनल पार्टनरशिप के प्रमुख फर्नांडो अंगुलो ने कहा, “ये सारे तथ्य वैश्विक अध्ययन के बाद सामने निकलकर आए हैं।”

उधर, विपक्ष के नेता और कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष राहुल गांधी के फेसबुक, इंस्टाग्राम और ट्विटर पर केवल 1.20 करोड़ फॉलोअर्स हैं।