समाचार
नितिन गडकरी का संकल्प, राष्ट्रीय राजमार्गों के किनारे लगेंगे 125 करोड़ पौधे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में एनडीए सरकार ने अपने पहले कार्यकाल में सड़कों, राजमार्गों, बंदरगाहों और अंतरदेशीय जलमार्ग क्षेत्रों में विकास करने के बाद दूसरे कार्यकाल में देश में हरियाली को बढ़ावा देने की ओर कदम बढ़ाया है। इसके तहत परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने राजमार्गों के किनारे पौधरोपण करने का संकल्प लिया है।

टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार, केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने देश की कुल आबादी के बराबर राष्ट्रीय राजमार्गों के किनारे 125 करोड़ पौधे लगाने का संकल्प लिया है। उनकी इस पहल से पर्यावरण को बहुत लाभ मिलने वाला है।

गडकरी ने मंत्रालय का कार्यभार ग्रहण करने के बाद अपने आवास पर मीडिया से बातचीत की। उन्होंने विश्वास दिलाया कि 2022 तक सभी चालू राजमार्ग परियोजनाएँ पूरी हो जाएँगी। उन्होंने जोर देकर कहा, “ज़्यादातर परियोजनाओं पर काम शुरू हो चुका है और दूसरों पर काम जल्द शुरू होगा। ये सभी काम तीन साल में पूरे कर लिए जाएँगे।

उन्होंने नौकरशाहों, टेक्नोक्रेट्स और उनके अधीन काम करने वाले विशेषज्ञों के लिए एक महत्वाकांक्षी लक्ष्य रखते हुए कहा, “वे राजमार्ग निर्माण की दर को 32 किमी प्रति दिन तक बढ़ाने में सक्षम थे। अब अगले साल के लिए इस लक्ष्य को 40 किमी प्रति दिन तक बढ़ा देंगे।”

इसके अलावा, नितिन गडकरी ने जानकारी साझा की कि उनके बहुप्रतीक्षित प्रोजेक्ट दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे का काम बहुत तेजी से चल रहा है। इसमें करीब 60 प्रतिशत तक के अनुबंध का काम पूरा हो चुका है, जबकि बाकी एक महीने में पूरा कर लिया जाएगा।