समाचार
“भारत के साथ पुरानी गलतफहमियाँ नेपाल ने दूर कर ली हैं”- प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली

प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली ने कहा कि उन्होंने भारत के साथ अपनी समस्याओं का समाधान कर लिया है। टीओआई की रिपोर्ट के अनुसार, बीबीसी को दिए साक्षात्कार में प्रधानमंत्री ओली ने कहा, “हाँ, एक समय में गलतफहमियाँ थीं लेकिन अब वे दूर हो गई हैं। हमें पिछली गलतफहमियों में नहीं उलझना चाहिए बल्कि भविष्य को देखते हुए आगे बढ़ना चाहिए।”

स्थानीय नेपाली मीडिया ने केपी शर्मा ओली के हवाले से कहा, “पड़ोसी प्यार और समस्याएँ दोनों साझा करते हैं। क्या चिली या अर्जेंटीना के लोगों को कोई समस्या नहीं है?”

नेपाली प्रधानमंत्री ने कहा, “मैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से एक अनुरोध करना चाहता हूँ कि इस समय और हमारे मैत्रीपूर्ण संबंधों को देखते हुए भारत को नेपाल का पूरा सहयोग करना चाहिए। इसका मतलब यह नहीं है कि मुझे भारत से मदद नहीं मिली है। फिर भी इस बार नेपाल को टीकाकरण की जरूरत है, जिसके लिए नेपाल अपने दोनों पड़ोसियों और सभी देशों से आग्रह कर रहा है।”

उन्होंने आगे कहा, “जो कोई भी हमें टीके प्रदान करता है, चाहे वह भारत, चीन, संयुक्त राज्य अमेरिका या यूके हो, हम उसे प्राप्त कर लेंगे। इसका राजनीतिकरण करना आवश्यक नहीं है और हम अपने दोनों पड़ोसियों को बहुत धन्यवाद देते हैं। एक ओर चीन ने हमें 18 लाख वैक्सीन दीं, दूसरी तरफ भारत ने 21 लाख वैक्सीन दीं। हमारी दोनों ने मदद की है। हमें दोनों से चिकित्सा उपकरण भी मिल रहे है इसलिए आप दोनों का धन्यवाद।”