समाचार
मोहर्रम- पाकिस्तान में पेट्रोल व डीजल से महंगा 140 रुपये प्रति लीटर मूल्य पर बिका दूध

पाकिस्तान के शहरों में मोहर्रम के दिन मंगलवार को दूध की कीमतें आसमान छूने लगी थीं। द इकोनॉमिक टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, कराची और सिंध प्रांत में दूध 140 रुपये प्रति लीटर के हिसाब से बेचा गया था।

पेट्रोल और डीजल के मूल्यों की तुलना में दूध के दाम रिकॉर्ड ऊँचाई पर जाना आश्चर्य कर देने वाली बात थी। दो दिन पहले पेट्रोल और डीजल क्रमशः 113 रुपये और 91 रुपये प्रति लीटर की दर से बिक रहे थे।

दरअसल, शहर के विभिन्न हिस्सों में मोहर्रम के जुलूस में हिस्सा लेने वाले लोगों को दूध, जूस और पानी देने के लिए सबील (स्टॉल) लगाए जाते हैं। इससे दूध की मांग बढ़ जाती है और कीमत आसमान छूने लगती है।

सबील लगाने वाले एक व्यक्ति ने कहा, “हम हर साल सबील लगाते हैं और उसमें दूध बाँटते हैं। इस साल दूध की कीमतों में बढ़ोतरी की वजह से इसे छोड़ना नहीं चाहते थे। मैंने अपने जीवनकाल में कभी भी दूध के दाम में इतनी बढ़ोतरी नहीं देखी।

पाकिस्तान की मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, कराची के आयुक्त कार्यालय में दूध का निर्धारित मूल्य 94 रुपये प्रति लीटर रखा गया था। रिपोर्ट्स में आरोप लगाया गया कि कमिश्नर इफ्तिखार शाल्वानी ने दूध की अत्यधिक कीमतों को रोकने के लिए कोई पर्याप्त उपाय नहीं किए थे।