समाचार
2022 तक पाँच थिएटर कमांड की तैयारी, सीडीएस जनरल बिपिन रावत को दी गई कमान

रक्षा संरचना में एक महत्वपूर्ण सुधार करते हुए भारतीय सेना के 2022 तक परिचालन के परिभाषित क्षेत्रों और सिंक्रनाइज़ ऑपरेशन के लिए एक निर्बाध कमांड संरचना के साथ पाँच थिएटर कमांड के तहत पुनर्गठित करने की तैयारी है।

हिन्दुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, भारत के चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) जनरल बिपिन रावत को थिएटर कमांड बनाने के लिए सरकार की ओर से आदेश दिया गया है। यह कार्य पहले ही चीन-विशिष्ट उत्तरी कमान और पाकिस्तान विशिष्ट पश्चिमी कमान के साथ शुरू हो चुका है, जो गंभीर विचार के अधीन है। ये थिएटर कमांड अमेरिका और चीन की तरह होंगे।

पश्चिमी कमान का रीमिट सियाचिन ग्लेशियर क्षेत्र के सॉल्टोरो रिज पर इंदिरा कर्नल से गुजरात की नोक पर राजस्थान के जयपुर तक मुख्यालय होने की संभावना है। इस बीच, उत्तरी कमान का रीमिट लद्दाख के काराकोरम दर्रे से शुरू होगा और अरुणाचल प्रदेश में अंतिम चौकी किबिथु तक जारी रहेगा। इसका मुख्यालय उत्तर प्रदेश के लखनऊ में बनाया जा सकता है।

इन दोनों के अलावा तीसरा थिएटर कमांड का प्रायद्वीपीय कमान मुख्यालय केरल के तिरुवनंतपुरम में होने की संभावना है। चौथा एक पूर्ण वायु रक्षा कमान और पाँचवाँ एक समुद्री कमान होगा।

समुद्री कमान में संभवतः त्रि-सेवा अंडमान और निकोबार द्वीप समूह कमान भी शामिल हो सकते हैं। यदि यह अमल में आता है तो सीडीएस के पास सशस्त्र बल स्पेशल ऑपरेशन डिवीजन, साइबर कमांड और रक्षा खुफिया एजेंसी होगी।