समाचार
अमेरिका ने दिखाई नरमी, ईरान से बिना पूर्व शर्तों के बातचीत को तैयार

ईरान के खिलाफ सख्ती के बाद नरम रुख़ अपनाते हुए अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पॉम्पियो ने कहा, “ट्रंप प्रशासन बिना पूर्व शर्तों के ईरान से बातचीत के लिए तैयार है।” उन्होंने यह बयान स्विट्जरलैंड के विदेश मंत्री के साथ संवाददाता सम्मलेन में दिया।

पीटीआई की रिपोर्ट के अनुसार, उन्होंने कहा, “हम वार्ता के लिए तैयार हैं लेकिन ईरान की गलत गतिविधियों के खिलाफ अमेरिका की कोशिश जारी रहेगी।” बीते दिनों राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भी कहा था, “वह बिना सत्ता बदले ईरानी नेतृत्व से बातचीत को तैयार हैं।”

ईरान के साथ लगातार तनावपूर्ण संबंध होने के बाद अब ट्रंप प्रशासन के रुख में नरमी आई है। पहले तक जहाँ विदेश मंत्री माइक पॉम्पियो कठोर रुख अपना रहे थे, अब वह भी थोड़ा शांत हुए हैं। पहले वह कह रहे थे, “जब तक ईरान हमारी माँगों की रज़ामंदी नहीं देगा, तब तक उस पर प्रतिबंध नहीं हटाए जाएँगे।”

मध्यपूर्व और अमेरिकी-ईरान मामलों के विशेषज्ञों का मानना है कि अमेरिकी राष्ट्रपति ईरान के साथ तनाव कम करने की लगातार कोशिश में जुटे नज़र आ रहे हैं। अमेरिका कोशिश में लगा है कि उसे परमाणु हथियार के निर्माण से दूर रखा जाए।

हाल ही में अमेरिका और ईरान के बीच युद्ध जैसे हालात पैदा हो गए थे। अमेरिका ने पारस की खाड़ी में 1500 अतिरिक्त सैनिक तैनात किए थे और ईरान के खिलाफ सैन्य रणनीति भी बदली थी।