समाचार
माइक्रोसॉफ्ट हैदराबाद के निकट डाटा केंद्र के लिए ₹15,000 करोड़ का निवेश करेगा

माइक्रोसॉफ्ट वर्तमान में तेलंगाना सरकार के साथ हैदराबाद के निकट भूमि के एक खंड पर डेटा केंद्र स्थापित करने को 15,000 करोड़ रुपये का निवेश करने के लिए वार्ता के अंतिम चरण में है।

बिज़नेस स्टैंडर्ड ने एक सूत्र के हवाले से लिखा, “तेलंगाना पहले से ही सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) अंतरिक्ष में कुछ बड़े निवेश देख रहा है। माइक्रोसॉफ्ट यहाँ अपना डाटा केंद्र स्थापित कर रहा और यह जल्द इसकी सार्वजनिक घोषणा हो सकती है।”

2019 में पुनः माइक्रोसॉफ्ट ने भारत में क्लाउड डाटा केंद्र स्थापित करने के सिए रिलायंस जियो के साथ एक समझौता किया था। इसके तहत वह जियो के नेटवर्क पर अपने क्लाउड कंप्यूटिंग नेटवर्क एज़्यूर क्लाउड को स्थापित करने को तैयार है। यह बाद में क्लाउड नेटवर्किंग प्रौद्योगिकी की ओर छोटे व्यवसायों की प्रगति की सुविधा प्रदान करेगा।

माइक्रोसॉफ्ट के साथ अन्य वैश्विक दिग्गज कंपनियाँ जैसी एमेज़ॉन वेब सर्विसेज़ और गूगल भी भारत में डाटा केंद्र के क्षेत्र में स्वयं को मजबूत करने के लिए काम कर रहे हैं।

इस यूएस आधारित कंपनी की रुचि ब्रुकफील्ड इंफ्रास्ट्रक्चर की योजनाओं की पृष्ठभूमि में आती है, जो देश में भी इसी तरह की सुविधाओं का निर्माण करने के लिए एक संयुक्त उद्यम शुरू करना चाहती है।