समाचार
जीवन गुणवत्ता सर्वेक्षण में हैदराबाद और पुणे भारत में श्रेष्ठ शहर- मर्सर रिपोर्ट

मर्सर द्वारा जारी की गई जीवन गुणवत्ता के सर्वेक्षण में भारत के हैदराबाद और पुणे का नाम सबसे श्रेष्ठ शहरों में है। हालाँकि विश्व में इनकी रैंकिंग 143 पर है। इसके अलावा भारत के अन्य शहरों- बैंगलोर को 149वाँ, मुंबई को 154वाँ और नई दिल्ली को इस सूची में162वाँ स्थान प्राप्त हुआ है।

2011 के सर्वेक्षण में बैंगलोर को भारत में रहने के सबसे अच्छे शहर में पहला स्थान प्राप्त हुआ था जिसके बाद बैंगलोर का स्तर लगातार घटता नज़र आया है, 2018 में यह शहर वैश्विक स्तर पर 141वें स्थान से गिरकर 149 पर आ गया। वहीं पुणे और हैदराबाद ने अपनी पकड़ बनाए रखी है।

अगर विश्व भर की बात करें तो ऑस्ट्रिया के विएना शहर को इस सर्वेक्षण में पहला स्थान प्राप्त हुआ है, वहीं जुरिच को दूसरा और ऑकलैंड को तीसरा स्थान प्राप्त हुआ है। दक्षिण एशिया में चेन्नई को रहने के लिए सबसे सुरक्षित शहर बताया गया है।

विश्व की सबसे बड़ी मानव संसाधन परामर्श फर्म मर्सर द्वारा पेश की गई यह रिपोर्ट बड़ी कंपनियों को अपने कर्मचारियों को सही जगह पर भेजने में मदद करती है। मर्सर यह जीवन के गुणवत्ता की रिपोर्ट हर वर्ष जारी करता है। मर्सर की रिपोर्ट शहर के वातावरण, आर्थिक स्तर, यातायात की सुविधा, रहने की व्यवस्था आदि पर आधारित है।