समाचार
मथुरा- प्रधानमंत्री मोदी की प्लास्टिक मुक्त भारत की अपील, बँटाया सफाईकर्मियों का हाथ

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार को उत्तर प्रदेश के मथुरा में राष्ट्रीय कृत्रिम गर्भाधान कार्यक्रम का शुभारंभ करने पहुँचे। एएनआई की रिपोर्ट के अनुसार, कार्यक्रम में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और मथुरा की सांसद हेमा मालिनी भी मौजूद रहे।

सभी एकल-उपयोग वाले प्लास्टिक उत्पादों के खिलाफ अभियान शुरू करने वाली सरकार के मुखिया प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उन महिलाओं से मुलाकात की, जो कूड़े-कचरे से प्लास्टिक उठाती हैं। उन्होंने उनकी मदद के लिए हाथ भी आगे बढ़ाया।

वह मथुरा में बुधवार को राष्ट्रीय पशु रोग नियंत्रण कार्यक्रम (एनएडीसीपी) को भी शुरू करेंगे, जिसका उद्देश्य पशुओं के मुंह व पैर रोग (एफएमडी) और ब्रुसेलोसिस को दूर करना है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने संबोधन में 2 अक्टूबर 2019 तक प्लास्टिक से भारत को छुटकारा दिलाने के लिए स्वयं सहायता समूहों, समाज और अन्य लोगों से अभियान में सम्मिलित होने की अपील की।

उन्होंने 9/11 को अमेरिका के ट्विन टावर पर हुए आतंकवादी हमले को याद करते हुए कहा, “एक सदी पूर्व 11 सितंबर को विश्व शांति के बारे में शिकागो में स्वामी विवेकानंद ने अपना ऐतिहासिक भाषण दिया था। दुर्भाग्य से उसी दिन अमेरिका में 9/11 आतंकवादी हमला हुआ, जिसने पूरी दुनिया को हिला दिया था।”

उन्होंने आगे कहा, “आज आतंकवाद एक विचारधारा बन गई है, जो राष्ट्रीय ही नहीं बल्कि वैश्विक समस्या है। इसकी जड़ें हमारे पड़ोसी देश में पनप रही हैं।” उन्होंने कुछ लोगों पर निशाना साधते हुए कहा, “यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि कुछ ओम और गाय शब्द कान में पड़ने पर बेचैन हो जाते हैं। उन्हें लगता है देश 16वीं शताब्दी में चला गया। ग्रामीण अर्थव्यवस्था की बात बिना पशुधन के करना कहाँ संभव है।”