समाचार
न्यूज़ीलैंड के क्राइस्टचर्च में मस्जिदों पर हमला- कई लोग मृत, लाइव किया वीडियो

न्यूज़ीलैंड पुलिस ने इस बात की पुष्टि की है कि क्राइस्टचर्च शहर में दो मस्जिदों पर गोलीबारी के बाद कई लोगों की जान गई है, न्यूज़ीलैंड हेराल्ड  ने रिपोर्ट किया। ऐसी दो घटनाएँ स्पष्ट रूप से हुई हैं- एक हैगली पार्क के पास अल नूर मस्जिद में और दूसरी लिनवुड क्षेत्र में लिनवु मस्जिद में, रेडियो न्यूज़ीलैंड  ने रिपोर्ट किया।

न्यूज़ीलैंड के प्राधिकारियों ने आगे के निर्देश तक सभी मस्जिदों को बंद रखने के लिए कहा है। क्राइस्टचर्च के सभी विद्यालयों को भी बंद कर दिया गया है। पुलिस आयुक्त माइक बश ने बताया कि एक आरोपी गिरफ्त में ले लिया गया है लेकिन औरों के सम्मिलित होने की अभी जानकारी नहीं है।

कुछ रिपोर्टों में यह भी दावा किया गया है कि हमलावर ऑस्ट्रेलिया का निवासी है जिसने अपराध करने से पहले एक वेबसाइट पर 80 पन्नों का घोषणापत्र जारी किया था। ऐसे वीडियो भी सामने आए हैं जिसमें युवक मस्जिद में इस गोलाबारी का सोशल मीडिया पर लाइव प्रसारित कर रहा था।

न्यूज़ीलैंड हेराल्ड के अनुसार हमलावर 28 वर्षीय ऑस्ट्रेलिया में जन्मा ब्रेंटन टैरेंट श्वेत नस्ल का है। उसने 17 मिनट का लाइव वीडियो साझा किया। न्यूज़ीलैंड पुलिस इस वीडियो को सोशल मीडिया से हटाने का प्रयास कर रही है।

न्यूज़ीलैंड के प्रधानमंत्री जेसिंदा आर्दर्न ने बताया कि अभी संपूर्ण जानकारी प्राप्त नहीं हुई है लेकिन “मई यह कह सकता हूँ कि यह न्यूजीलैंड के सबसे काले दिवसों में से एक है।”

“कई पीड़ित लोग अप्रवासी हो सकते हैं, शरणार्थी हो सकते हैं लेकिन वे हममें से ही हैं, अपराधी नहीं। न्यूज़ीलैंड में इस प्रकार के कट्टरवाद और ऐसी हिंसा के लिए कोई स्थान नहीं है।”, आर्दर्न ने कहा।