समाचार
ममता बनर्जी को चुनाव आयोग का दूसरा नोटिस जारी, कल 11 बजे तक देना होगा जवाब

पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनाव के दौरान केंद्रीय बलों को लेकर 7 मार्च और 28 मार्च को टिप्पणी करने पर चुनाव आयोग ने गुरुवार (9 अप्रैल) को ममता बनर्जी को दूसरा नोटिस जारी किया है। साथ ही शनिवार (10 अप्रैल) 11 बजे तक अपने बयान को लेकर सफाई देने को कहा है। इससे पहले भी उन्हें एक नोटिस जारी किया जा चुका है।

आज तक की रिपोर्ट के अनुसार, ममता बनर्जी को भेजे नोटिस में चुनाव आयोग उन बयानों की बात कर रहा है, जिसमें उन्होंने केंद्रीय सुरक्षा बलों की भूमिका पर सवाल उठाए थे। दरअसल, तृमणूल कांग्रेस के एक प्रतिनिधिमंडल ने 21 फरवरी को बांग्लादेश सीमा पर तैनात बीएसएफ पर एक पार्टी के पक्ष में ग्रामीणों को धमकाने का आरोप लगाया था।

चुनाव आयोग ने ममता बनर्जी के उस बयान के बारे में भी स्पष्टीकरण मांगा है, जिसमें वह कह रही हैं कि मतदाताओं को मतदान करने से सीआरपीएफ रोक रही है। आयोग ने कहा, “सभी अर्द्धसैनिक बलों की चुनाव करवाने में अहम भूमिका होती है। वह निष्पक्ष चुनाव करवाते हैं। इससे ना सिर्फ चुनाव के दौरान बल्कि चुनाव के बाद भी उनकी भूमिक पर सवाल उठेंगे।”

आयोग का कहना है कि उन्होंने आचार संहिता के साथ आईपीसी की धारा 186, 189 और 505 का उल्लंघन किया है। बता दें कि इससे पूर्व तृणमूल कांग्रेस प्रमुख को मुस्लिमों का वोट न बँटने दें वाले बयान पर नोटिस भेजा गया था। इसके जवाब में उन्होंने कहा था, “चाहे मुझे 10 नोटिस जारी किए जाएँ, मैं अपनी बात पर अडिग रहूँगी। मैं उनके खिलाफ लड़ाई जारी रखूँगी, जो बंगाल को धर्म और संप्रदाय में बाँटना चाहते हैं।”