समाचार
मालदीव का भारत को समर्थन, पाकिस्तान में होने वाले 19वें सार्क सम्मेलन पर लगाई रोक

मालदीव ने एक बार फिर से भारत का साथ देते हुए सार्क देशों की बैठक को लेकर पाकिस्तान की उम्मीदों पर पानी फेर दिया है। उसने इस इस्लामिक देश में होने वाले 19वें सार्क सम्मेलन पर फिर रोक लगा दी है।

अमर उजाला की रिपोर्ट के अनुसार, मालदीव के विदेश मंत्री अब्दुल्ला शाहिद ने कहा, “वर्तमान में पूरी दुनिया कोविड-19 से लड़ने में व्यस्त है। यह वक्त सम्मेलन पर चर्चा करने के लिए उचित नहीं है।” मौजूदा सार्क अध्यक्ष नेपाल ने सदस्यों देशों से सम्मेलन की प्रक्रिया करने की बात कही थी लेकिन मालदीव के हस्तक्षेप के बाद इसे टाल दिया गया।

बता दें कि सार्क विदेश मंत्रियों की बैठक में पाकिस्तान ने फिर सार्क सम्मेलन शुरू करने को कहा था। यह साल 2016 में पाकिस्तान की राजधानी इस्लामाबाद में होनी थी लेकिन किसी न किसी कारणवश टाली जा रही थी। इस बार भी मालदीव ने इसे रोक दिया है।

पहली बार नहीं है, जब मालदीव ने भारत की सहायता की हो। इस वर्ष मई में ओआईसी की बैठक में भी इस देश ने ऐसी किसी कार्रवाई का समर्थन करने से मना कर दिया था, जिसमे इस्लामोफोबिया के लिए भारत को बाहर कर दिया था। पाकिस्तान 2016 से लगातार इस्लामाबाद में सार्क सम्मेलन आयोजित करवाने की कोशिश कर रहा है लेकिन भारत इसका लगातार विरोध कर रहा है।