समाचार
सैमसंग ने मेक इन इंडिया के तहत नोएडा में मोबाइल डिस्प्ले पैनल का उत्पादन शुरू किया

मेक इन इंडिया के लिए बड़े पैमाने पर दक्षिण कोरिया की बड़ी प्रौद्योगिकी कंपनी सैमसंग ने उत्तर प्रदेश के नोएडा में स्थापित किए अपने कारखाने में मोबाइल डिस्प्ले पैनल का उत्पादन शुरू कर दिया है।

इकोनॉमिक टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, इस कदम के परिणामस्वरूप स्थानीय विनिर्माण को बढ़ावा देने के लिए कंपनी अब भारत में आईटी डिस्प्ले पैनल का निर्माण करने के लिए उत्पादन को और तेज करने को तैयार है।

यह गौर किया जाना चाहिए कि इस परियोजना के लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने विशेष प्रोत्साहन को मंजूरी दी है। इसके फलस्वरूप कंपनी ने चीन से नोएडा में अपने मोबाइल और आईटी डिस्प्ले विनिर्माण इकाई को स्थानांतरित करने के लिए 4,825 करोड़ रुपये का निवेश किया है।

प्रोत्साहन में 5 वर्ष के लिए राज्य सरकार से 250 करोड़ रुपये की वित्तीय व्यवस्था शामिल है। इसके अतिरिक्त, कंपनी को मैन्युफैक्चरिंग इलेक्ट्रॉनिक कंपोनेंट्स और सेमीकंडक्टर्स के संवर्धन के लिए केंद्र की योजना के तहत 460 करोड़ रुपये का वित्तीय प्रोत्साहन भी मिलेगा।

अकेले सैमसंग दुनिया भर में उपयोग किए जाने वाले कुल डिस्प्ले उत्पादों का 70 प्रतिशत से अधिक टीवी, मोबाइल फोन, टैबलेट और घड़ियों के लिए बनाता है। अन्य गैजेट्स और इसके उत्पादन की सुविधा दक्षिण कोरिया, वियतनाम और चीन में स्थित है।