समाचार
हरियाणा में महापौर के चुनावों में भाजपा ने मारी बाज़ी- सभी प्रत्याशी जीते

2019 के लोकसभा चुनावों के कुछ ही महीने पहले हरियाणा में पाँच शहरों के महापौर चुनावों में भाजपा की जीत मुखयमंत्री मनोहर लाल खट्टर के लिए बड़ी तथा सकारात्मक खबर है।

भाजपा के लिए यह खुशखबरी है कि पाँचों शहरों में उसके प्रत्याशियों ने बड़े अंतर से जीत दर्ज की है।

करीब 69 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का रविवार को महापौर तथा पार्षदों के चुनाव हेतु प्रयोग किया। इसमें यमुनानगर, करनाल, पानीपत, हिसार तथा रोहतक शामिल नगर निगम क्षेत्र तथा जखाल (फतेहाबाद), पुंदरी (कैथल) की नगर पालिकाएँ शामिल थीं।

पानीपत में भाजपा की अवनीत कौर ने 74,940 सर्वाधिक मतों से महापौर का चुनाव जीता। वहीं यमुनानगर में मदन सिंह चौहान 40 हज़ार से अधिक मतों से जीते।

हिसार में भाजपा के प्रत्याशी गौतम सरदाना ने 28,091 मतों की बड़ी जीत हासिल की। रोहतक में  भाजपा प्रत्याशी मन मोहन 14,776 मतों से जीते हैं। गौरतलब है कि रोहतक में हुड्डा परिवार का बोलबाला रहा है।

मुख्यमंत्री के शहर करनाल में भाजपा प्रत्याशी रेणु बाला 9,348 मतों से जीती हैं। उन्होंने कांग्रेस, आईएनएलडी तथा बसपा समर्थित निर्दलीय प्रत्याशी आशा वधवा को हराया। यह सीट महिला आरक्षित सीट थी।

उल्लेखनीय है कि पहले भाजपा हरियाणा के नगरीय क्षेत्रों में ही कायम थी लेकिन 2014 के लोकसभा चुनावों में नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में बड़ा लाभ अर्जित किया था तथा बाद में हुए विधानसभा चुनाव में खुद के दम पर सरकार बनाने में सफल रही थी।

चुनाव में भाजपा तथा आईएनएलडी-बसपा गठबंधन ने अपने प्रत्याशी उतारे थे वहीं कांग्रेस ने अपनी इच्छानुसार निर्दलीय प्रत्याशियों को समर्थन दिया था।